गांव-गांव तक, हर बच्चे तक डिजिटल शिक्षा पहुंचाना मेरा लक्ष्य : नरेंद्र मोदी

1 min read

New Delhi: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स की मुलाकात हुई. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने AI के बढ़ते उपयोग, कोरोना वैक्सीनेशन, जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया कोरना की वैक्सीन नहीं दे पा रही थी, तब भारत ने CoWin एप के जरिए लोगों तक वैक्सीन पहुंचाई. इस एप से समझना आसान था कि कौन सी वैक्सीन लेनी है और कौन सा टाइम स्लॉट वैक्सीन के लिए मिला है. भारत ने कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट ऑनलाइन दिया.

पीएम मोदी ने बिल गेट्स के साथ देश में AI तकनीक के उपयोग पर बात की. उन्होंने कहा कि हमारे देश का बच्चा इतना एडवांस है, कि वह पैदा होते ही आयी (कई राज्यों में मां को कहते हैं) और एआई भी बोलता है. पीएम मोदी ने कहा कि एआई के जरिए भाषा संबंधी दिक्कत भी दूर हो जाती है. उन्होंने बताया कि काशी में तमिल कार्यक्रम के दौरान आए तमिल लोगों से उनकी भाषा में बातचीत के लिए उन्होंने AI का उपयोग किया. उन्होंने हिंदी में बात की और उसे AI के जरिए तमिल भाषा में तमिलनाडु के लोगों तक पहुंचाया गया. हमें पता होना चाहिए कि इस टूल का इस्तेमाल कैसे करना है. इस पर बिल गेट्स ने कहा कि AI मं लोगों को गोपनीयता संबंधी चिंताएं भी हैं.

स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा के क्षेत्र पर भी चर्चा

पीएम मोदी और बिल गेट्स के बीच स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा के क्षेत्र पर भी चर्चा हुई. बिल गेट्स ने कहा कि भारत सिर्फ टेक्नोलॉजी को ही नहीं अपना रहा है बल्कि सही मायने में आगे भी बढ़ रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य गांव-गांव तक, हर बच्चे तक डिजिटल शिक्षा पहुंचाना है. उन्होंने फैसला किया है कि वह भारत में डिजिटल विभाजन नहीं होने देंगे, डिजिटल बुनियादी ढांचे को गांवों तक लेकर जाएंगे. पीएम मोदी ने बिल गेट्स को अपने फ्यूचर लक्ष्य के बारे में भी बताया. पीएम मोदी ने बताया कि वह 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना चाहते हैं. वह देश के कृषि क्षेत्र को भी आधुनिक बनना चाहते हैं.

दोनों के बीच भारत की अध्यक्षता में पिछले साल हुए जी-20 शिखर सम्मेलन पर भी चर्चा हुई. पीएम मोदी ने कहा कि शिखर सम्मेलन से पहले इस पर व्यापक चर्चा की गई. इस सम्मेलन की कार्रवाई में कई मोड़ आए. पीएम मोदी ने कहा कि उनको लगता है कि अब सभी जी-20 के मूल उद्देश्यों के साथ जुड़ गए हैं और उनको मुख्यधारा में ला रहे हैं. वहीं बिल गेट्स ने कहा कि जी-20 कहीं ज्यादा समावेशी है, इसीलिए भारत को इसकी मेजबानी करते देखना बहुत ही शानदार रहा.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours