गोलमुंडा फाटक के पास खनन विभाग का छापा, अवैध बालू लदे 5 ट्रैक्टर व ट्रॉली जब्त, दो चालक हिरासत में, एक फरार

1 min read

Chakradharpur: चाईबासा जिले के गोइलकेरा व गुदडी क्षेत्र व सोनुआ-चक्रधरपुर मार्ग में गोलमुंडा रेल फाटक के पास छापेमारी कर खनन विभाग के अधिकारियों ने अवैध बालू लदे 5 ट्रैक्टर व ट्रॉलियों को जब्त किया है. खान निरीक्षक सुनील कुमार ने छापेमारी अभियान चलाया. जिसमें से 3 ट्रैक्टर सोनुआ थाना एवं 2 ट्रैक्टर मुफ्फसिल थाना के हवाले किया गया गया है. इस क्रम में गुदडी के सुरेसेन कान्डुलना एवं आनंद कान्डुलना को गिरफ्तार करके सोनुआ थाने मे प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

वाहन चालकों के फरार हो जाने के कारण खान निरीक्षक ने स्वयं बालू की गाड़ी को चलाकर थाना तक पहुंचाया. खान निरीक्षक ने बताया कि चाईबासा जिले में बालू अथवा अन्य खनिजों के अवैध खनन एवं परिवहन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. दिन के साथ साथ रात्रि में भी छापेमारी की जा रही है. अभियान आगे भी जारी रहेगा.

बालू गुदड़ी के कारो नदी से अवैध खनन कर लाया जा रहा था. माइनिंग डिपार्टमेंट की इस कार्रवाई से बालू माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है. बता दें कि रात होते ही गुदड़ी के नदी घाटों से बालू का अवैध खनन और परिवहन शुरू हो जाता है. सोनुआ-चक्रधरपुर मार्ग में रात भर अवैध बालू लदे वाहन सड़कों पर दौड़ते हैं. लेकिन कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से कोई कार्रवाई नहीं होती. गुदड़ी से ट्रैक्टर ट्रॉली में अवैध बालू चक्रधरपुर तक रोजाना लाया जाता है. रोज रात में 30-35 ट्रैक्टर ट्रॉली अवैध बालू के खनन और ढुलाई में लगे रहते हैं. इसके अलावा डंपर और हाईवा से भी अवैध बालू का परिवहन होता है.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours