चंदवा थाना क्षेत्र स्थित लुकैया मोड़ पर पुलिस गश्ती पर हमला में शामिल नक्सली जितेद्र नगेशिया ने किया सरेंडर

1 min read

Ranchi: भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर जितेद्र नगेशिया ने सरेंडर कर दिया है. शुक्रवार को विधिवत रुप से लातेहार एसपी और डीसी के समक्ष सरेंडर किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक लातेहार के चंदवा थाना क्षेत्र स्थित लुकैया मोड़ पर 22 नवंबर 2019 की रात पुलिस गश्ती पर हमला में जितेद्र नगेशिया भी शामिल रहा है. इस घटना में एक एएसआइ व गृह रक्षा वाहिनी के तीन जवानों की हत्या के बाद हथियार लूट लिया गया था.

इस मामले की जांच एनआईए भी कर रही है. मामले में एनआईए ने अप्रैल 2021 में जितेद्र नगेशिया समेत 34 भाकपा माओवादियों पर पूरक आरोप पत्र दाखिल किया था. आरोप पत्र में एनआइए ने बताया है कि अनुसंधान के दौरान यह जानकारी मिली की एक करोड़ रुपये के इनामी सेंट्रल कमेटी सदस्य सह बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी का सचिव अनल दा उर्फ रमेश उर्फ पतिराम मांझी ने माओवादियों के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर लुकैया मोड़ के पास पुलिस गश्ती पार्टी पर हमले की योजना बनाया था. हमले के एक सप्ताह पहले इस हमले की योजना बनी थी.

इस योजना को माओवादियों ने बीयरजंघा जंगल में अंतिम रूप दिया था. हमले के लिए तीन अलग-अलग टीम बनी थी. हमले का नेतृत्व माओवादियों के रिजनल कमांडर रवींद्र गंझू ने किया था. इस हमले का उद्देश्य पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों का हथियार लूटकर अपने संगठन को मजबूत करना और क्षेत्र में पुलिस को कमजोर करना था. इस घटना में माओवादियों के सहयोगी ठेकेदार मृत्युंजय कुमार सिंह उर्फ सोनू सिंह को भी एनआइए ने गिरफ्तार किया. इस मामले का अनुसंधान अभी जारी है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours