चाईबासा की खबरें: ताइक्वांडो के SGFI नेशनल स्कूल गेम्स में 4 खिलाड़ी लेंगे भाग, जयंती पर याद किए गए स्व० सीताराम रुंगटा

1 min read

Chakradharpur: मध्य प्रदेश के बैतूल में 1 से 4 जनवरी 2024 में होने वाले ताइक्वांडो के एसजीएफआई नेशनल स्कूल गेम्स में कार्मेल स्कूल चक्रधरपुर के तीन खिलाड़ी स्वाती गोप, याना सोय, सावन मुखी और आदर्श विद्यालय देवगांव की खुशी प्रधान झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे. खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तर पर रांची में आयोजित ताइक्वांडो प्रतियोगिता के दौरान किया गया है. जिसमें इन सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है.जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय कुमार शील तथा जिला खेल पदाधिकारी रुपा रानी तिर्की ने खिलाड़ियों से बात कर उन्हें प्रोत्साहित किया और बेहतर प्रदर्शषन करने की शुभकामनाएं दी. इस मौके पर जिला ताइक्वांडो संघ के सचिव अनुराग शर्मा, कोच संतानू महतो उपस्थित थे.
इसे भी पढ़ें: 

चिरस्मरणीय रहेगा स्व. सीताराम रुंगटा का योगदान: कांग्रेस

कांग्रेस भवन चाईबासा के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने वाले बहुमुखी प्रतिभाशाली व्यक्तित्व जिला कांग्रेस कमिटी के पूर्व कोषाध्यक्ष स्व. सीताराम रुंगटा की जयंती पर बुधवार को कांग्रेस भवन में कांग्रेसियों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर दास , जिला बीस सूत्री सदस्य त्रिशानु राय , जिला कांग्रेस महासचिव राज कुमार रजक , प्रवक्ता जितेन्द्र नाथ ओझा , कार्यकारिणी सदस्य राकेश सिंह , सेवादल मुख्य संगठक लक्ष्मण हासदा , प्रखंड अध्यक्ष सिकुर गोप , रुप सिंह बारी , राजेन्द्र कच्छप , राजेश दास , ब्रज मोहन देवगम के अलावे मारवाड़ी सम्मेलन अध्यक्ष रमेश खिरवाल,सचिव रुपेश अग्रवाल, निवर्तमान अध्यक्ष अनिल मुरारका उपस्थित थे.

विदित हो कि चाईबासा में कांग्रेस भवन का निर्माण सीताराम रुंगटा की देन रही है जिसका उद्घाटन बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री कृष्ण वल्लभ सहाय ने किया था। प०सिंहभूम जिले में निरंतर नागरिक सुविधाएं प्रदान करने में स्व०रुंगटा की अग्रणी भूमिका रही है , कई शिक्षण संस्थान सहित अन्य संस्थान एवं कई नागरिक सुविधाएं आज इनकी देन है । इनके देन जिले के नागरिकों के लिए चिरस्मरणीय रहेगा और स्व०सीताराम रुंगटा के योगदान को भूला नहीं जा सकता है.

बिरसा मुंडा ताइक्वांडो एकेडमी ने 20 मेडल के साथ “बेस्ट एक्टिव टीम” का जीता अवार्ड 

जमशेदपुर के कदमा के मंगल सिंह क्लब में दो दिवसीय कोल्हान अंतर जिला ताइक्वांडो प्रतियोगिता में चाईबासा के बिरसा मुंडा ताइक्वांडो अकैडमी के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 20 मेडल के साथ “बेस्ट एक्टिव टीम” का अवार्ड अपने नाम कर शहर और अपने क्लब का नाम रोशन किया. 30वां कोल्हान इंटर जिला स्कूल क्लब सब जूनियर प्रतियोगिता 2023 का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में तीनों जिले से 633 खिलाड़ियों ने अपना प्रदर्शन किया. जिसमें मुख्य रूप से रेगुलर खिरोगी वर्ग, पुमसे वर्ग के साथ प्रेशर खिरोगी वर्ग का जबरदस्त प्रदर्शन हुआ.

आज संध्या बिरसा मुंडा ताइक्वांडो अकादमी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बिरसा मुंडा इंडोर स्टेडियम के परिसर में विशिष्ट अतिथि के रूप में आए युवा खिलाड़ियों के प्रेरक बने निशांत रंजन के साथ क्लब के सलाहकार मास्टर इरशाद एवं क्लब के निर्देशक सह मुख्य कोच विजय प्रताप ने मेडल पहनकर एवं मिष्ठान खिलाकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया. मौके पर निशांत रंजन ने कहा कि आप लोग जिस उम्र में इस तरह का कार्य कर रहे हैं, सचमुच आप लोग एक प्रेरक के रूप में है, एक प्रेरणास्रोत के रूप में है. आप लोग जिस तरह से मेडल जीत कर लाए हैं, यह साबित करता है कि आप लोग इसके लिए कितना मेहनत किए होंगे। मेरा बस आप लोगों से यही आज के इस मौके पर निवेदन रहेगा कि आप अपनी मेहनत को जारी रखें, क्योंकि मेहनत कभी बेकार नहीं जाती है, और एक दिन आप लोग देश के साथ अपने परिवार का नाम भी रोशन करेंगे. आज के इस समारोह में संबोधित करते हुए मास्टर इरशाद ने कहा कि प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, जरूरत है कि उन प्रतिभाओं को निखारने की, मंच प्रदान करने की। मैं प्रशासन और सरकार से निवेदन करता हूं कि इस तरह के बच्चों को आगे लाने में अपना योगदान दे, ताकि ये बच्चे कल आगे बढ़कर देश समाज का नाम रोशन करेंगे.

क्लब के निर्देशक सह मुख्य कोच विजय प्रताप ने कहा कि सचमुच हमारा क्लब ने जो वहां अपना प्रतिभा दिखाई है, और पूरे कोल्हान के तीनों जिलों से आए खिलाड़ियों के बीच अनुशासन का पाठ पढ़ाया है, सचमुच हम सबों के लिए बहुत ही गर्व की बात है। इसीलिए तो हमारे क्लब को “बेस्ट एक्टिव टीम” का प्रस्तुति पत्र के साथ नगद पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। मैं चाहूंगा कि इसी तरह से आप सभी अनुशासन के साथ बने रहे और अनुशासन के साथ मेहनत करें लक्ष्य आपको जरूर प्राप्त होगी। आज के इस सम्मान समारोह को सफल बनाने में क्लब के कोच भोलू रजक, विवेक खलखो, चमरू बिरुवा, जूलियस अल्डा, मनीष कुमार, बिलियम हेंब्रम, बासु शाह आदि ने अपनी अपनी भूमिका निभाई।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours