झारखंड में लोकसभा चुनाव में क्या होगा ‘इंडी’ गठबंधन का समीकरण, जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट

1 min read

Rahul Kumar

Ranchi: झारखंड में लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर इंडी गठबंधन में अब रस्साकशी नजर आने लगा है. बीते आम चुनावों की भांति एक बार फिर से कांग्रेस की ओर से अधिक सीटों की मांग किया जाना तय माना जा रहा है. कुल 14 लोकसभा सीटों में से 9 सीट पर चुनाव लड़ने का मन कांग्रेस बना रही हैं. वहीं जेएमएम और राजद भी ज्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे हैं. चुनाव से पहले सीट के शेयरिंग को लेकर चर्चाओं का बाजार भी गर्म है.
इसे भी पढ़ें: 

2019 में 9: 5 का था फॉर्मूला

2019 के लोकसभा चुनाव में तत्कालीन महागठबंधन ने 9: 5 सीटों का फॉर्मूला तय किया था. जिसमें 9 सीट कांग्रेस को मिली थी. हालांकि कांग्रेस ने अपने खाते से 2 सीटें ( गोड्डा और कोडरमा) जेवीएम को दे दिया. जिसकी वजह से कांग्रेस सिर्फ 7 सीट रांची, खूंटी, लोहरदगा, चतरा, हजारीबाग, धनबाद और चाईबासा से चुनाव लड़ी थी. जबकि जेएमएम ने दुमका, गिरिडीह, राजमहल और जमशेदपुर से अपना प्रत्याशी खड़ा किया था. वही राजद ने एक सीट पलामू पर अपना उम्मीदवार उतारा था.

आरजेडी सीट शिफ्ट करने का बना रहा मन

इस बार के लोकसभा चुनाव में राजद सीट शिफ्टिंग करने की कोशिश में है. 2019 के लोकसभा चुनाव में गठबंधन के बंटवारे में पलामू सीट राजद के खाते में आयी थी. लेकिन उसके बावजूद चतरा लोकसभा सीट से राजद नेता सुभाष यादव ने चुनाव लड़ा था. लेकिन इस बार राजद पलामू छोड़कर चतरा शिफ्ट होना चाह रहा है.

जमशेदपुर लोकसभा सीट पर फंस सकता है पेंच

2019 के लोकसभा चुनाव में महागठबंधन में हुए सीट बंटवारे में जमशेदपुर सीट जेएमएम के खाते में गयी थी. लेकिन इस बार के चुनाव में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे डॉ. अजय कुमार अपना दावा पेश करने के मूड में हैं और इसे लेकर कई बार वह जमशेदपुर का दौरा करने के साथ-साथ अपनी सक्रियता भी बढ़ा चुके हैं. पूर्व में डॉ. अजय कुमार जमशेदपुर लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं. वहीं कोलहान सीट को लेकर भी जिच पैदा हो सकता है क्योंकि इस सीट पर जेएमएम अपना दावा ठोंकने की तैयारी में है क्योंकि इस लोकसभा सीट के छह विधानसभा सीट में से 5 सीट पर जेएमएम का कब्जा है.

लोकसभा की इन सीटों पर कांग्रेस का दावा

2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 9 सीटों रांची, हजारीबाग, धनबाद, पलामू, चाईबासा, जमशेदपुर, गोड्डा, लोहरदगा और खूंटी से चुनाव लड़ने की तैयारी में है. दिल्ली में बीते दिनों हुई बैठक में विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने आलाकमान के सामने 9: 5 का फॉर्मूला पेश किया है. जिसके आधार पर अब सीट शेयरिंग पर बात गठबंधन में आगे बढ़ने की संभावना है.

3 सीटों में एक पर वाम दलों का दावा

2024 के लोकसभा चुनाव में इंडी गठबंधन का हिस्सा इस बार वाम दल भी हैं. ऐसे में लोकसभा चुनाव में वामदलों की ओर से भी उम्मीदवार उतारने की तैयारी हो रही है. बताया जा रहा है कि वाम दल कोडरमा, हजारीबाग और धनबाद की सीटों में से किसी एक पर अपना उम्मीदवार उतारने का दावा पेश कर सकता है.

जदयू भी दिख रहा सक्रिय

जदयू भी लोकसभा चुनाव को लेकर अपना मन बना रहा है. समय-समय पर जदयू के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं का दौरा झारखंड में हो रहा हैं और आने वाले समय में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनसभा भी राज्य में होनी है. जदयू के वरीय पदाधिकारी की मानें तो पार्टी की नजर हजारीबाग और गिरिडीह लोकसभा सीटों पर है. हालांकि बीते 2019 के चुनाव में गिरिडीह सीट जेएमएम और हजारीबाग कांग्रेस के खाते में गई थी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours