पीएचडी की खाली सीटों पर फिर से परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में रांची विश्वविद्यालय, कुलपति ने ABVP को दिया आश्वासन

Ranchi: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की रांची महानगर इकाई ने सोमवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रांची विश्वविद्यालय से जुड़ी विभिन्न मांगों के समर्थन में चरणबद्ध आंदोलन प्रारंभ किया. इसके अंतर्गत सभी कॉलेजों में कुलपति का पुतला दहन किया गया. इसके बाद कुलपति ने ABVP के प्रतिनिधिमंडल को वार्ता हेतु आमंत्रित किया. वार्ता के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से सात सूत्री मांग पत्र कुलपति को सौपा गया. जो निम्नलिखित है:

1.आउटसोर्सिंग एजेंसी (एनसीसीएफ) को पूर्णतः रांची विश्वविद्यालय से बाहर किया जाए..

2.दूसरा मांग पीएचडी की बची हुई सीटों को अविलंब भरा जाए..

3.मांडर कॉलेज के प्राचार्य को अविलंब हटाया जाए..

4. रिटायर्ड शिक्षक कर्मचारियों को अवीलंब हटाया जाए..

5. शिक्षको एवं कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरा जाए…

6. खेल गतिविधि को बढ़ाने के लिए सभी महाविद्यालय में व्यवस्था दुरुस्त किया जाए..

7. एग्जामिनेशन फीस कम किया जाए..

वार्ता के क्रम में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति ने आउटसोर्सिंग के मामले पर कहा की 10 दिनों के अंदर आउटसोर्सिंग एजेंसी के ऊपर हम सभी बैठकर विचार विमर्श करने के उपरांत छात्र हित में निर्णय लेंगे, इस पर वार्ता के प्रतिनिधि मंडल में आए अभाविप झारखंड प्रदेश के मीडिया संयोजक दुर्गेश यादव ने कहा कि आउटसोर्सिंग एजेंसी (एनसीसीएफ़) जिसे यूजीसी ने ब्लैक लिस्ट किया है, आखिर विश्वविद्यालय की क्या मजबूरी है कि उसे आउटसोर्स कर विश्वविद्यालय का कार्य कराया जा रहा है,

इस मौके पर विश्विद्यालय संयोजक शिवेंद्र सौरभ ने कहा की पीएचडी की बची हुई सीटों को भरने की बात पर कुलपति ने कहा कि बची हुई 68% सीटों के अलावा और भी जो रिक्त सीटें हैं उन्हें मिलाकर जनवरी में पुनः एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन निकाला जाएगा, वहीं ऋतुराज शाहदेव ने मांडर कॉलेज के प्राचार्य को तत्काल हटाने की मांग की. रोहित शेखर ने रिटायर्ड शिक्षक कर्मचारियों को तत्काल काम से हटाने की मांग की, जिसके आलोक में कुलपति ने सूची बनाकर एक सप्ताह के अंदर सभी रिटायर्ड शिक्षकों को हटाने का आश्वासन दिया.

वहीं शिक्षकों एवं कर्मचारियों के रिक्त पदों को लेकर कुलपति ने कहा कि 48 घंटे के अंदर विज्ञापन निकाल कर सभी रिक्त पदों पर नियुक्तियां शुरू की जाएगी. इसके अलावा खेल गतिविधि को बढ़ाने के लिए सभी कॉलेजों में व्यवस्थाएं कैसे स्थापित हो, इसे लेकर कुलपति ने कहा कि सभी कॉलेज के प्राचार्य खेल सामग्री को खरीद सकते हैं.

विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मीडिया संयोजक दुर्गेश यादव ने रांची विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं के आय वर्ग को ध्यान में रखते हुए एग्जाम फीस को कम करने की मांग की. इसके आलोक में कुलपति ने फीस बढ़ोतरी को हटाकर 500 रुपए करने पर सहमति प्रदान की. कुलपति ने इन सभी मांगों को लेकर 10 दिनों के अंदर सकारात्मक प्रक्रिया अपनाने का आश्वासन दिया.प्रतिनिधिमंडल ने आश्वासन पूरे नहीं होम पर 10 दिनों के बाद पूरे रांची विश्वविद्यालय में तालाबंदी करने की बात कही.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रांची महानगर के प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश मीडिया संयोजक दुर्गेश यादव, रांची विश्वविद्यालय संयोजक शिवेंद्र सौरभ, महानगर संगठन मंत्री अभिनव जीत ,प्रदेश कार्यालय सह मंत्री विद्यानंद राय, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रोहित शेखर, महानगर मंत्री ऋतुराज साहदेव , महानगर सह मंत्री अमन साहू मौजूद रहे तो वहीं रांची विश्वविद्यालय के रजिस्टर, प्रॉक्टर, ओ एस डी मौजूद रहे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours