मिशन- 2024 : भाजपा के खिलाफ विपक्ष के 15 दलों का हुआ महाजुटान, बोले नीतीश- एक साथ चलने और चुनाव लड़ने पर बनी सहमति

1 min read

Patna: मिशन 2024 को लेकर भाजपा के खिलाफ देश की 15 विपक्षी दलों की बैठक शुक्रवार को बिहार की राजधानी पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई. लगभग चार घंटे तक चली इस बैठक में सभी दलों ने मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने का संकल्प लिया. विपक्षी एकता की दूसरी बैठक शिमला में होगी. यह बैठक 10 से 12 जुलाई के बीच हो सकती है.पार्टियों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने कहा कि एक साथ चलने की बात हुई है. एक साथ चुनाव लड़ने की सहमति बन गई है. अगली मीटिंग सब पार्टियों की एक और जल्द की जाएगी. इस मीटिंग में अंतिम रूप दिया जाएगा, कौन कहां से, कैसे लड़ेगा.

थोड़े मतभेद हैं, भाजपा के खिलाफ एक साथ काम करेंगे : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, हिंदुस्तान की नींव पर हमला हो रहा है. BJP-RSS आक्रमण कर रही है. मैंने मीटिंग में कहा कि हम सब एक साथ खड़े हैं. सभी पार्टी में थोड़े-थोड़े डिफ्रेंसेज है, लेकिन एक साथ काम करेंगे. आज जो बातचीत की है, उसे अगली मीटिंग में और आगे बढ़ाएंगे.

विपक्षी एकता के संयोजक बनाए जा सकते हैं नीतीश

विपक्षी दलों की बैठक के बाद जो जानकारी निकलकर सामने आई है उसके अनुसार नीतीश कुमार को विपक्षीय एकता का संयोजक बनाया जा सकता है। संभव है कि इसकी घोषणा बहुत जल्द की जाय. महाबैठक में नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों से कहा कि लोकतंत्र बचाना है तो साथ आना जरूरी है. वहीं, राहुल गांधी ने भी विपक्ष से अपील की. उन्होंने कहा कि साफ दिल से विपक्ष एकजुट हो. यह न हो कि अंदर कुछ, बाहर कुछ कहा जाए.

आज इतिहास का बड़ा दिन, सभी को महत्वाकांक्षा छोड़नी होगी: ममता

ममता बनर्जी ने कहा- नीतीश कुमार ने बहुत अच्छे तरीके से मीटिंग का आयोजन किया है. पटना से ही जनआंदोलन शुरू होता है. दिल्ली में कई बार मीटिंग हुई, लेकिन उसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला. आज की मीटिंग में तीन चीजें क्लियर हुई. पहला हम एक है. दूसरी हम एक साथ लड़ेंगे. तीसरी जो भी पॉलिटिकल एजेंडा बीजेपी लाए, हमलोग साथ मिलकर उसका विरोध करेंगे. आज इतिहास का बड़ा दिन है. ममता बनर्जी ने कहा कि सभी को महत्वाकांक्षा छोड़नी होगी. कोई अपना दबदबा नहीं बनाए.

पूरी तरह फिट हूं, अब मोदी जी को फिट करना है : लालू

राजद सुप्रीमो लालू यादव जब बैठक में पहुंचे तो सभी नेताओं ने उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली. इसपर लालू यादव ने अपने अंदाज में कहा कि पूरी तरह से फिट हूं और अब मोदी जी को फिट करना है. लालू ने राहुल गांधी से कहा कि अब आप शादी कीजिये हमलोग बारात जाने के लिए तैयार हैं. उन्होंने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि कर्नाटक चुनाव में हनुमान जी भाजपा से नाराज होकर हमलोगों के साथ आ गए हैं.

लडाई देश और संविधान को बचाने की : हेमंत सोरेन

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि लडाई देश और संविधान को बचने की है. इसके हमलोगों को एक साथ आकर संविधान विरोधी शक्ति से मुकाबला करना है. कहा कि आज की बैठक काफी अहम् रही. इस बैठक के बाद देश की राजनीति में एक नया अध्याय लिखने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

अमित शाह ने विपक्षी दलों की बैठक को बताया फोटो सेशन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पटना में संपन्न विपक्षी दलों की बैठक पर तंज कसते हुए कहा कि आज बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी दलों का फोटो सेशन चल रहा है. ये नरेन्द्र मोदी जी को चुनौती देने की बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग कितने भी हाथ मिला लें वे एक साथ नहीं हो सकते. यदि वे एक हो भी गए तो मोदी जी के विजय रथ को नहीं रोक पायेंगे. वर्ष 2024 में भी मोदी जी को प्रधानमंत्री बनने से नहीं रोक सकते. कहा कि भाजपा एक बार फिर 300 प्लस सीट लाकर देश में सरकार बनाएगी.

धारा 370 पर घिरे केजरीवाल

बैठक को लेकर शुरुआत में जो जानकारियां निकलकर आई थीं, उनके अनुसार नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने धारा 370 हटाने पर आम आदमी पार्टी के रुख पर आश्चर्य जताया है. वहीं, सभी दलों ने केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ केजरीवाल का समर्थन करने के लिए कांग्रेस से कहा है.

बैठक में 15 पार्टियों के 27 नेता शामिल

पार्टियां: JDU, RJD, AAP, DMK, TMC, CPI, CPM, CPI (ML), PDP, नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट), सपा, JMM और NCP. बैठक में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके के नेता एम के स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी की नेता ममता बनर्जी, उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप नेता अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राघव चड्ढा, संजय सिंह, लेफ्ट से डी राजा, दीपांकर भट्टाचार्य, सीताराम येचुरी और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस से मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी, NCP से शरद पवार, सुप्रीया सुले, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, सपा के अखिलेश यादव, शिवसेना (यूबीटी ) के उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, संजय राऊत, JMM के हेमंत सोरेन, बिहार से JDU से नीतीश कुमार, संजय झा, ललन सिंह और RJD के तेजस्वी यादव और लालू यादव.

इन मुद्दों पर बात हुई:

1. हर सीट पर भाजपा के खिलाफ विपक्ष का एक प्रत्याशी
2. भाजपा के खिलाफ बनने वाले गठबंधन का नाम
3. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम
4. सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला
5. इसके अलावा, दिल्ली अध्यादेश।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours