मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के बारे में दी विस्तृत जानकारी

1 min read

Ranchi : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने राज्य के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के संचालन से संबंधित विस्तृत जानकारियां दीं.

उन्होंने बताया कि 27 अक्टूबर को एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा रहा है. 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक दावा एवं आपत्तियों संबंधी आवेदन देने की अवधि निर्धारित की गई है. 28 व 29 अक्टूबर को सभी बीएलओ अपने-अपने बूथ पर बैठेंगे. लोग चाहें तो इसका लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने बताया कि कई जिलों में जरूरत के अनुरूप मतदान केंद्रों का रेशनलाइजेशन भी किया गया है.

उन्होंने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से अपील की कि वे सभी मतदान केंद्रों के लिए बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति जरूर कर लें ताकि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ, त्रुटिरहित एवं समावेशी मतदाता सूची के निर्माण में उनका भी सहयोग प्राप्त हो सके.

के रवि कुमार ने बताया कि राज्य के सभी बीएलओ के उत्साहवर्धन और सम्मान में 27 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11:00 बजे से मध्यान्ह 12:00 बजे तक 1 घंटे का सोशल मीडिया अभियान चलाया जाना है. इस अभियान में राजनीतिक दलों के लोग भी सहभागिता निभाते हुए अपने मतदान केंद्रों तक पहुंच कर बीएलओ की मौजूदगी में सेल्फी/फोटो लेकर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर हैशटैग #ProudOfMyBLO का उपयोग करते हुए पोस्ट करें. सभी से अपील की गई कि वे वोटर हेल्पलाइन एप का भी अपने स्तर से प्रचार प्रसार करें. साथ ही किसी प्रकार की नागरिक सहायता हेतु आम जनों के लिए निर्धारित टोल फ्री नंबर 1950 का भी प्रचार प्रसार करें. उन्होंने दिव्यांगजनों, ट्रांसजेंडर, वरिष्ठ नागरिकों, आदिम जनजाति के सदस्यों आदि के लिए किए जा रहे प्रयासों से भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया.

इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के अलावा मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग के अवर सचिव देवदास दत्ता तथा उप निर्वाचन पदाधिकारी (मुख्यालय) संजय कुमार भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours