राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ आज से मणिपुर से शुरू

1 min read

New Delhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ आज यानी रविवार से मणिपुर से शुरू हो रहा है. इस यात्रा को राजधानी इंफाल के बजाय थौबल ज़िले से शुरू किया जाएगा. राज्य में आठ महीने पहले शुरू हुई जातीय हिंसा से थौबल भी प्रभावित रहा है. यह यात्रा मणिपुर में केवल एक दिन रहेगी और इस दौरान 100 कि.मी. से अधिक दूरी तय करेगी. कांग्रेस की यह यात्रा पूर्वोत्तर भारत के चार और राज्यों को भी कवर करेगी.

ज़िला प्रशासन ने राज्य के तनावपूर्ण हालात का हवाला देते हुए इस कार्यक्रम पर कुछ प्रतिबंध भी लगाए हैं. जैसे कि इस यात्रा की अवधि एक घंटे से अधिक और इसमें शामिल होने वालों की संख्या 3,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए. यह यात्रा शुरू करने से पहले राहुल गांधी थौबल के खोंगजोम युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. यह स्मारक 1891 में अंतिम अंग्रेज़-मणिपुर युद्ध में मारे गए लोगों की याद में बनाया गया था.

14 जनवरी से 20 मार्च तक चलने वाली यह यात्रा पूरब से पश्चिम यानी मणिपुर से मुंबई तक चलेगी. भारत न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी 14 राज्यों के 85 ज़िलों से गुज़रेंगे. मणिपुर के बाद नगालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात से गुज़रते महाराष्ट्र में मुंबई पर समाप्त होगी. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश और अन्य नेताओं ने यात्रा शुरू होने के एक दिन पहले राजधानी इंफाल में पत्रकारों से बात की. उन्होंने कहा कि इस समय देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती लोगों का ध्रुवीकरण, आर्थिक असमानता और राजनीतिक वर्चस्ववाद है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours