वर्ल्ड कप में भारत की जीत का चौका, कोहली की विराट सेंचुरी की बदौलत बंगलादेश को 7 विकेट से हराया

1 min read

Pune: क्रिकेट विश्व कप के 17वें मैच में आज भारत ने विराट कोहली के शतक की बदौलत बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया. यह इस वर्ल्ड कप में भारत की लगातार चौथी जीत है. भारत ने 257 रनों के लक्ष्य को विराट कोहली की शानदार सेंचुरी की बदौलत 42 वें ओवर में ही केवल 3 विकेट खोकर पूरा कर लिया. विराट कोहली ने केवल 97 गेंदों में अपना 48वाँ वनडे शतक बनाया और वह 103 रन बनाकर नाबाद रहे.यह वर्ल्ड कप में विराट कोहली का तीसरा शतक है. विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में आठ साल बाद शतक जमाया है. वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने वालों में सचिन तेंदुलकर (49) की बराबरी करने से अब केवल एक शतक दूर हैं.

विराट का पिछला शतक 2015 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जमाया था. विराट ने वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक भी बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 2011 में जमाया था.अपनी इस पारी के दौरान विराट ने वर्ल्ड कप में 1200 रन भी पूरे किए. अपनी इस पारी के दौरान विराट कोहली क्रिकेट में सबसे तेज़ 26 हज़ार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज़ भी बने.

वहीं केएल राहुल 34 रन बनाकर नाबाद रहे. प्लेयर ऑफ द मैच बने कोहली ने अपनी विराट पारी में छह चौके और 4 शानदार छक्के लगाए. इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने 48 रन और शुभमन गिल ने विश्व कप के अपने पहले अर्धशतक के रूप में शानदार 53 रन बनाए. श्रेयस अयर ने 19 रनों का योगदान दिया.

भारतीय गेंदबाज़ों का दमदार प्रदर्शन

इससे पहले अपने सलामी बल्लेबाज़ों लिटन दास, तनज़ीद हसन और मोहम्मदुल्लाह की पारियों की बदौलत बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 256 रन बनाए. लिटन दास ने 62 गेंदों पर अर्धशतक जमाया. वहीं तनज़ीद हसन ने 41 गेंदों पर वर्ल्ड कप का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी कर रही बांग्लादेश को उनकी सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़कर शानदार शुरुआत दी. मैच के 15वें ओवर में कुलदीप यादव ने यह जोड़ी तोड़ दी. जैसे ही यह जोड़ी टूटी भारतीय गेंदबाज़ बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों पर हावी हो गए.

गेंदबाजों ने एक तरफ़ रन गति पर अंकुश लगाया तो दूसरी ओर लगातार अंतराल पर विकेट चटकाए.93 के स्कोर पर पहला विकेट आउट होने के बाद अगले 44 रन बनाने में बांग्लादेश ने तीन विकेटें गंवा दी. रवींद्र जडेजा भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज़ रहे. उन्होंने अपने 10 ओवर में केवल 3.80 की इकोनॉमी से गेंदबाज़ी की और दो विकेटें लीं.

जसप्रीत बुमराह भारत की ओर से दूसरे सफल गेंदबाज़ रहे. उन्होंने ने 4.10 की इकोनॉमी से गेंदबाज़ी की और कप्तान मुश्फ़िक़ुर रहीम के साथ साथ मोहम्मदुल्ला का विकेट लिया. इन दोनों के अलावा मोहम्मद सिराज ने भी दो विकेट लिए. वहीं कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 47 रन देकर एक विकेट हासिल किया तो शार्दुल ठाकुर भी एक विकेट लिए.

चोटिल हुए हार्दिक पंड्या

मैच के 9वें ओवर में रोहित शर्मा ने हार्दिक पंड्या को गेंद थमाई. उनके सामने लिटन दास बल्लेबाज़ी कर रहे थे. पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना. दूसरी गेंद पर लिटन दास ने कवर की दिशा में चौका जमाया.तीसरी गेंद को लिटन ने स्ट्रेट ड्राइव के लिए खेला और फिर चौका जड़ा.

इसी गेंद को रोकने की कोशिश में पंड्या चोटिल हो गए. हार्दिक ने लिटन की इस स्ट्रेट ड्राइव पर गेंद को अपने जूते से रोकने की कोशिश की लेकिन ऐसा लगा कि उनका टखना मुड़ गया. मैदान में फ़िजियो आए और थोड़ी देर की कोशिश के बाद हार्दिक उठ खड़े हुए चलने की कुछ कोशिश की लेकिन लंगड़ाते हुए दिखे. कुछ देर बाद ही वे मुश्किलों से लंगड़ाते हुए मैदान के बाहर चले गए. इस ओवर की बाकी बची तीन गेंदें विराट कोहली ने डाली.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours