विष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए सीएम, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

Raipur: बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है. विष्णु देव साय मुख्यमंत्री होंगे. मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान विधायक दल का नेता चुनने के लिए हुई बैठक में किया गया. इसमें चुनाव जीत कर आए पार्टी के 54 विधायक हिस्सा ले रहे थे. इसमें पार्टी के पर्यवेक्षक, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और बीजेपी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम मौजूद थे.

बीजेपी के छत्तीसढ़ प्रभारी ओम माथुर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और छत्तीसगढ़ में बीजेपी के सह प्रभारी नितिन नबीन ने भी बैठक में हिस्सा लिया. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिए रमन सिंह, ओपी चौधरी, राम विचार नेता,अरुण साव और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह के नाम भी रेस में थे.

कौन हैं विष्णु देव साय?

आदिवासी नेता विष्णु देव साय 2014-2019 तक रायगढ़ संसदीय क्षेत्र से बीजेपी सांसद रहे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में स्टील राज्य मंत्री रहे. वे 2020-2022 तक छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष रहे हैं.

कुनकरी विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा. उन्हें चुनाव में 87 हजार 604 वोट मिले. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार यूडी मिंज को 62 हजार 63 वोट मिले. विष्णु देव साय ने विधानसभा चुनाव 25 हजार 541 वोट से जीता है. छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुए थे. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को हुई थी. बीजेपी ने यहां 54 सीटें थीं जबकि 36 सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours