संयुक्त किसान मोर्चा का देशव्यापी विरोध प्रदर्शन आज, 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान मज़दूर महापंचायत का एलान

1 min read

Chandigarh: संयुक्त किसान मोर्चा ने प्रदर्शन के दौरान एक युवा किसान के मारे जाने और पुलिस की कार्रवाई के विरोध में देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों का एलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफ़े की मांग की है और कहा है कि आज शुक्रवार को पूरे देश में ब्लैक डे मनाया जाएगा. किसान नेताओं ने मारे गए किसान के परिजनों को एक करोड़ रुपये मुआवज़ा देने और किसान के कर्ज को माफ़ करने के अलावा हरियाणा पुलिस, हरियाणा सीएम और हरियाणा गृह मंत्री के ख़िलाफ़ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की.

किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि पंजाब सीमा में घुसकर लगभग 100 से अधिक ट्रैक्टरों को नुकसान पहुंचाया गया है, इसका भी मुआवज़ा सरकार दे. उन्होंने कहा कि युवा किसान की मौत की न्यायिक जांच होनी चाहिए. किसान नेता रमिंदर सिंह पटियाला ने कहा, “हम समझते हैं कि पीछे से बैठक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ये डिज़ाइन किया है. इसलिए हम अमित शाह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के इस्तीफ़े की मांग करते हैं.”

गुरुवार को चंडीगढ़ में संयुक्त किसान मोर्चा की नेशनल कोऑर्डिनेशन कमेटी और जनरल बॉडी की बैठक के बाद किसान नेताओं ने 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान मज़दूर महापंचायत का एलान किया. प्रेस वार्ता में किसान नेता सुनीलम ने कहा कि इस महापंचायत में एमएसपी की क़ानूनी गारंटी, कर्ज माफी, बिजली के निजीकरण के को रद्द किए जाने और लखीमपुर खीरी घटना के आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी पर कार्रवाई की मांग रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस महापंचायत में केंद्रीय ट्रेड यूनियनें भी शामिल होंगी और चार लेबर कोड को वापस करने और अंधाधुन प्राइवेटाइजेशन को रद्द करने की मांग शामिल रहेगी.

चरणबद्ध आंदोलन का एलान

किसान नेताओं ने कहा कि 23 फ़रवरी को पूरे देश में ब्लैक फ़्राइडे मनाया जाएगा और इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर और हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का पुतला दहन किया जाएगा. वहीं राकेश टिकैत ने कहा कि भारत को डब्ल्यूटीओ से निकालने की मांग को लेकर 26 फ़रवरी को सभी राजमार्गों पर ट्रैक्टर रैली होगी. इस दौरान किसान अपने अपने ट्रैक्टर ट्रालियों समेत हाईवे पर एक तरफ़ खड़े होकर प्रदर्शन करेंगे. इसके बाद अगले महीने 14 मार्च को किसान मज़दूर महापंचायत रामलीला मैदान में होगी. किसान, मज़दूर, महिलाएं, छात्र और युवा इसमें शामिल होंगे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours