इंटरनेशनल हॉकी प्लेयर्स के गाँव करंगागुडी की बदलेगी सूरत, संगीता, सुषमा, दीपिका के परिजनों को मिलेगा पेंशन, सिंचाई और अबुआ आवास

1 min read

Principal Correspondent

Ranchi/ Simdega: सिमडेगा जिले का करंगागुड़ी गाँव. संगीता कुमारी, सुषमा कुमारी, दीपिका सोरेंग, ब्यूटी डुंगडुंग जैसे इंटरनेशनल प्लेयर्स का गाँव. इसके अलावा भी कई जाने माने नेशनल, इंटरनेशनल प्लेयर्स यहाँ से निकल कर अपने हुनर का लोहा मनवा रहे हैं. तमाम चुनौतियों से जूझते इस गाँव की अब सूरत बदलने की कवायद तेज होने को है.
इसे भी पढ़ें: 

डीसी अजय कुमार सिंह खुद भी इस मुहिम पर नजर रख रहे हैं. बीते दिनों वे करंगागुड़ी गाँव पहुंचे. करंगागुड़ी नवाटोली में वे संगीता व उनके परिजनों से मिले. तो वहीं झीपाटोली में सुषमा कुमारी, सेम्बरटोली में दीपिका सोरेंग और बाजूटोली में ब्यूटी डुंगडुंग के परिजनों से भी मिले. खिलाड़ियों के घर परिवार के लोगों की जरूरतों और गाँव की समस्या के बारे में जानकारी ली. मौके पर उन्होंने अधिकारियों से करंगागुड़ी गाँव को आदर्श गाँव के रूप में परिवर्तित करने का निर्देश दिया.

डीसी ने गाँव के चहुमुखी विकास की ठोस योजना बनाकर उस पर अमल करने को कहा. उन्होंने खिलाड़ियों के घर और गाँव में और बेहतर तरीके से रोजगार के साधन, कृषि, पशुपालन, सिंचाई सुविधा, पेयजल, आवास व्यवस्था सहित गाँव में पहुंच पथ बनाने को भी कहा. इसके अलावा आरसी उत्क्रमित मध्य विद्यालय, करंगागुड़ी से संगीता कुमारी के गांव को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से जोड़ने को प्रस्ताव तैयार करने को भी कहा.संगीता के दादा अमृत मांझी की ससमय पेंशन योजना को स्वीकृत कराने का निर्देश मौके पर ही दिया.

सिंचाई सुविधाओं पर जोर

करंगागुड़ी गाँव में डीसी ने संगीता की माता रूपमणी देवी एवं पिता रंजीत मांझी से स्वरोजगार संबंधी विषयों पर बातचीत की. इस दौरान रंजीत ने कृषि कार्य करने हेतु सिंचाई सुविधा बहाल करने की मांग की. इस पर डीसी ने आवश्यक कार्रवाई करने हेतु जिला कृषि पदाधिकारी मुनेंद्र दास को आवश्यक निर्देश दिए. ग्रामीणों ने डीसी से गांव में पीसीसी पथ, चापाकल व सोलर जल मीनार निर्माण करने की भी मांग की. इस पर डीसी ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों को 15वें वित्त एवं मनरेगा फंड से ग्रामीणों की मूलभूत सुविधाओं को देने को कहा. छोटी-छोटी योजनाओं को गांव में सर्वे कर क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया.

झीपाटोली में डीसी ने अंतरराष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुषमा कुमारी एवं उनके माता-पिता से मुलाकात की. साथ ही करंगागुड़ी गांव में नवाटोली, सेमरटोली एवं बाजूटोली साइड भ्रमण करते हुए विकास की संभावनाओं को तलाशा. खिलाड़ियों के गांव, टोला को जाने वाली मुख्य सड़कों पर आवागमन की सुलभ सुविधा बहाल करने की दिशा में प्रस्ताव समर्पित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. गांव में घर, नल एवं चापानल के समीप सोख्ता पीट का निर्माण करने का निर्देश दिया. इसके अलावा सूखा एवं गीला कचरा प्रबंधन की व्यवस्था को गांव में बहाल करने की बात कही.

गांव में कृषि योग्य भूमि पर सिंचाई सुविधाओं की व्यवस्था को और बेहतर करने पर चर्चा हुई जिससे स्थानीय ग्रामीण सालों भर कृषि कार्यों को करते हुए बेहतर आय प्राप्त कर सकें। तकरीबन सभी खिलाड़ियों के अभिभावक कृषि कार्यों से जुड़े हुए हैं, जिसे देखते हुए सिंचाई हेतु डीप बोरिंग, कुआं व तालाब का निर्माण का प्रस्ताव देने की बात डीसी ने कही. गांव के बच्चों को पढ़ने, लिखने तथा सांस्कृतिक एक्टिविटी के लिए धुमकुडिया भवन का निर्माण करना की बात भी हुई.

डीसी ने सेमरटोली में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दीपिका के भैया-भाभी एवं चाची से मुलाकात की. वहां गांव में कई समस्याओं से अवगत हुए. दीपिका की चाची कांति सोरेंग ने डीसी को अवगत कराया की उनकी मां विधवा पेंशन से वंचित है. इस पर डीसी ने दीपिका की मां का तत्काल विधवा पेंशन योजना बनाने, पानी की व्यवस्था करने तथा अबूआ आवास योजना से जोड़ने का निर्देश दिया. बाजूटोली में ब्यूटी डुंगडुंग के दादा-दादी एवं उनकी माता से भी डीसी ने मुलाकात की. उनकी और गाँव की जरुरतों के हिसाब से कदम उठाने का आश्वासन दिया.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours