निशिकांत VS महुआः टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा लोकसभा से निष्कासित सदन में ध्वनिमत से पारित हुआ प्रस्ताव

1 min read

New Delhi : कैश-फॉर-क्वेरी मामले में घिरीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता खत्म हो गयी है. कमेटी की रिपोर्ट के बाद उनके निष्कासन का प्रस्ताव भी पेश हुआ. इसके बाद वोटिंग हुई और उन्हें संसद से निष्कासित कर दिया गया.

चर्चा के दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने महुआ मोइत्रा को एथिक्स कमेटी की सिफारिश पर सदन में बोलने की इजाजत नहीं दी थी. उन्होंने कहा था कि उन्हें पैनल मीटिंग में बोलने का मौका मिला था.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने समिति की रिपोर्ट पर महुआ मोइत्रा की सदस्यता खत्म करने का प्रस्ताव लोकसभा में रखा था जिसके बाद लोकसभा में इस मुद्दे पर जम कर हंगामा हुआ. इस बीच महुआ मोइत्री सदन से बाहर निकल गयीं.

लोकसभा अपने सदस्य को बर्खास्त नहीं कर सकती: टीएमसी सांसद

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने लोकसभा के अधिकार पर ही सवाल उठा दिया. उन्होंने कहा कि लोकसभा को अधिकार नहीं है कि वो अपने किसी सदस्य की सदस्यता खत्म कर दे. बनर्जी ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 102 और संविधान की 10वीं अनुसूची में संसद सदस्यता खत्म करने की पूरी प्रक्रिया बतायी गयी है. उन्होंने कहा कि संसदीय कानून के नियम 374 के तहत सदन अपने सदस्य को सस्पेंड कर सकता है, बर्खास्त नहीं.

महुआ को नहीं बोलने दिया जायेगा, सरकार ने बतायी सोमनाथ चटर्जी की रूलिंग

टीएमसी सांसद सुदिप्तो बनर्जी ने लोकसभा अध्यक्ष से मांग की कि वो महुआ मोइत्रा को बोलने की अनुमति दें. कल्याण बनर्जी ने कहा कि टीएमसी की तरफ से महुआ को ही बोलने की अनुमति दी जाये. इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी की दी गई रूलिंग का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 2005 में जब 10 सांसदों को निकाला गया तब उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी गई थी. सोमनाथ चटर्जी ने कहा था कि चूंकि सांसदों ने आचार समिति के सामने अपना पक्ष रख दिया है और समिति ने उन्हें संसद की गरिमा गिराने का दोषी मान लिया है तो उन्हें अब उनमें नैतिकता नहीं बचती है कि वो लोकसभा में कुछ बोलें.

महुआ मोइत्रा को हटाने के खिलाफ प्रस्ताव पेश

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट पर महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता रद्द करने का प्रस्ताव रखा है. महुआ प. बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी की सांसद हैं. वो प. बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से सांसद हैं. उन पर उद्योगपति गौतम अडानी के खिलाफ संसद में सवाल पूछने के लिए पैसे लेने और उपहार लेने का आरोप है. उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी ने कहा है कि महुआ ने उन्हें लोकसभा की वेबसाइट का लॉग-इन और पासवर्ड उनसे शेयर किया था.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours