पलामू में 29 एमएम बारिश, अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे

1 min read

Palamu: मिचौंग तूफान की वजह से पलामू का मौसम दो दिन से बदला हुआ है. बुधवार सुबह में शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी जारी रही. मेदिनीनगर समेत पूरे पलामू जिले में झमाझम बारिश हुई. जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोग ठंड से ठिठुरने लगे हैं. आग जलाकर ठंड से बचने की कोशिश की जा ही है. बारिश के पानी से बचने के लिए लोग रेनकोट, छतरी का इस्तेमाल करते देखे गए. सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री नीचे चल रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान बादलों की वजह से 5 डिग्री अधिक है. पिछले 48 घंटे के दौरान 29 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है. गुरूवार को 16 एमएम, जबकि बुधवार को 12.09 एमएम बारिश हुई. ऐसी स्थिति अभी बनी रहेगी. शुक्रवार के बाद स्थिति सामान्य होने की जानकारी दी गई है.
गुरुवार को पूरे दिन हुई बारिश के कारण मेदिनीनगर बाजार में सन्नाटा पसरा रहा. इसके अलावा मुख्य सड़क पर भी लोगों की आवाजाही कम देखी गई. दूसरी और लोग दिन भर गर्म कपड़ों में खुद को ठंड से बचाते दिखे. बाजारों में भी अन्य दिनों की तरह भीड़ नहीं रही. आकाश में बादल छाए रहे. मौसम विभाग का कहना है कि बादल छटते ही न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. कहा कि 8 दिसंबर से मौसम में सुधार होने के संकेत हैं.
दूसरी तरफ मौसम के करवट लेते ही सरकारी अस्पतालों और निजी क्लीनिकों में सर्दी खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है.
8 दिसंबर को भी पलामू में कोहरा और धूंध छाया रहेगा. आंशिक बादल छाए रहेंगे. हालांकि मौसम शुष्क रहेगा. 9 दिसंबर को भी आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान है. 10 दिसंबर से आसमान साफ रहने का अनुमान मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने जताया है। गुरूवार को पलामू का अधिकतम तापमान 19.08 एवं न्यूनतम तापमान 18.03 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री से भी कम का अंतर देखा जा रहा है. यानि दिन और रात का तापमान एक समान चल रहा है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours