देश के स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में रांची ने लगायी बड़ी छलांग, बना सेकंड टॉपर

1 min read

Ranchi : देश के 100 स्मार्ट शहरों में हो रहे विकास कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर होनेवाली लाइव रैंकिंग में झारखंड की राजधानी रांची स्मार्ट सिटी ने बड़ी छलांग लगायी है और पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. वहीं स्मार्ट सिटी वाले शहरों में विकास के आधार पर केंद्र द्वारा जारी संबंधित राज्यों की रैंकिंग में झारखंड को देश भर में अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है. वैसे लगातार स्मार्ट सिटी द्वारा किये जे रहे कार्यों की बदौलत रांची ने देश के टॉप 10 शहरों में अपना स्थान सुरक्षित रखा है. रांची के धुर्वा क्षेत्र में विकसित हो रही रांची स्मार्ट सिटी में आधारभूत संरचना के विकास का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और बहुत जल्द बाकी का कार्य पूरा हो जायेगा. वहीं तीन चरणों में आवासीय, मिक्स यूज, इंस्टिट्यूशनल, हेल्थ सेक्टर और पब्लिक सेमी पब्लिक नेचर के कई बड़े प्लॉट का ई-ऑक्शन भी संपन्न हो चुका है. चौथे चरण के ऑक्शन का कार्य प्रक्रियाधीन है.

रैंकिंग के लिए सरकार द्वारा निर्धारित मानदंड

  1. स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के तहत हो रहे विकास कार्यों के पूर्ण होने पर मिलने वाला अंक.
  2. नन एससीएम के तहत चल रही योजनाओं के पूर्ण होने पर प्राप्त होने वाला अंक.
  3. फंड यूटिलाइजेशन.
  4. पिछले माह का एक्सपेंडिचर.
  5. इंडिया साइकिल फॉर चेंज और ट्रांसपोर्ट फॉर ऑल के लिए उठाए गए कदम.
  6. ट्यूलिप के तहत विभिन्न क्षेत्रों में पढ़ाई कर रहे बच्चों को कराए गए इंटर्नशिप .
  7. सिटी लेवल एडवाइजरी फॉर्म की बैठक.

रैंकिंग में प्राप्त अंक

इस रैंकिंग में कुल 350 अंकों में रांची को 324.48 अंक प्राप्त हुआ है. वहीं प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले गुजरात के शहर सूरत को 335.79 अंक प्राप्त हुआ है. राज्यों की श्रेणी में झारखंड को 350 अंकों में 324.48 अंक प्राप्त हुआ है.

सीएम और विभागीय सचिव को दिया श्रेय

रांची स्मार्ट सिटी के सीईओ अमित कुमार ने कहा कि रांची स्मार्ट सिटी में हो रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता विश्व स्तरीय है और हमारी कोशिश है कि जो प्लॉट्स ऑक्शन किए जा रहे हैं उसे पर जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू हो और हम झारखंड की जनता को बेहतर नागरिक सेवाओं के साथ एक विश्व स्तरीय शहर दे सकें. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और नगर विकास एवं आवास विभाग के विभागीय सचिव विनय कुमार चौबे के दिशा निर्देश में शहर का विकास कार्य तेजी से चल रहा है और आधारभूत संरचना का कार्य जल्द पूरा हो जायेगा.

स्मार्ट सिटी की क्या है अद्यतन स्थिति

गौरतलब है कि रांची स्मार्ट सिटी के तहत् आधारभूत संरचना विकसित करने का कार्य अंतिम चरण में है. रांची स्मार्ट सिटी के तहत् विकसित कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर 2021 में ही पूर्ण हो चुका है और यह योजना पूर्ण रूप से कार्य कर रही है. इसके तहत् रांची में ट्रैफिक मैनेजमेंट, निगरानी जैसे कार्य से शहरवासियों को लाभ मिल रहा है. वहीं कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर से प्रतिदिन लगभग तीन हजार यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों की सूची रांची पुलिस को मुहैया करायी जा रही है ताकि उनका ई-चालान निर्गत किया जा सके. इसके अलावा स्मार्ट सिटी में राज्य पोषित अर्बन सिविक टॉवर परियोजना का कार्य अपने अंतिम चरण में है. वहीं 656 एकड़ भूमि में बन रही रांची स्मार्ट सिटी एबीडी एरिया का कार्य भी लगभग पूर्ण हो चुका है. इसके साथ ही पब्लिक बाईसिकल शेयरिंग सिस्टम के तहत् रांचीवासियों को बाईसाइकिल का लाभ मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours