अमृत भारत स्टेशन के तहत चयनित हुआ पिस्का स्टेशन, राज्य सरकार के पाले में चुटिया ओवरब्रिज का निर्माण

1 min read

Ranchi : पिस्का रेलवे स्टेशन का चयन अमृत स्टेशन योजना के तहत किया गया है. यहां 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज, अच्छी छत के साथ लिफ्ट व अन्य कई अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी. इस आशय की जानकारी दक्षिण पूर्व रेलवे के उप महाप्रबंधक पंकज कुमार गुप्ता ने सांसद संजय सेठ को दी है. पंकज गुप्ता ने रांची और चक्रधरपुर रेल मंडल की मंडल स्तरीय बैठक में सांसदों के द्वारा उठाये गये बिंदुओं को लेकर सभी सांसदों को जवाब लिखा है. इसके आलोक में संजय सेठ द्वारा उठाये गये बिंदुओं का जवाब भी दिया गया है.

सांसद को दिये जवाब में उन्होंने बताया कि रांची रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास का कार्य काफी तेज गति से चल रहा है. मई 2025 तक इस कार्य के पूर्ण होने की पूरी संभावना है. भागलपुर पुनदाग क्षेत्र में बननेवाले अंडरपास को लेकर बताया गया है कि 2024-25 को लेकर जो कार्य योजना तैयार की जाने वाली है, उसमें रेलवे बोर्ड के समक्ष इसे स्वीकृति के लिए भेजने की तैयारी हो गई है. बहुत जल्द इसके सकारात्मक परिणाम दिखेंगे.

चुटिया में बनने वाले फ्लाई ओवर को लेकर संसद को यह बताया गया है कि यह फ्लाई ओवर केंद्र और राज्य के 50-50 के अनुपात में बनाया जाना है. राज्य सरकार के द्वारा इस मुद्दे पर एक संयुक्त बैठक जनवरी 2023 में हुई है. इसे राज्य सरकार को ही पूर्ण करना है. यह मामला पूरी तरह से राज्य सरकार के पाले में है. वहीं बालालोंग,पिस्का, सिंहपुर रेल लाइन को लेकर जमीन अधिग्रहण का कार्य प्रक्रियाधीन है. यह एक महत्वपूर्ण लाइन होगी, जिससे रांची के रेलवे के विकास को एक गति मिलेगी. सिल्ली इलू बाईपास लाइन के संदर्भ में सांसद को यह बताया गया कि इसका फाइनल सर्वे पूर्ण किया जा चुका है. डीपीआर की तैयारी भी की जा रही है. डीपीआर जनवरी 2023 को पूर्ण कर लिया गया है और रेलवे बोर्ड के समक्ष इसे जमा भी कर दिया गया है.

मुरी-कंदरा लाइन को लेकर बताया गया है कि इस लाइन का दोहरीकरण पूर्व से ही किया जा चुका है.  धनबाद एलेप्पी एक्सप्रेस में पहले की तुलना में रांची से सीटों का कोटा बढ़ाया गया है. थर्ड एसी में 23 सीट बढ़ाई गई हैं जबकि स्लीपर क्लास में 16 सीटों का कोटा बढ़ाया गया है. इसके अलावा इस बैठक में कुल 14 बिंदु उठाए गए थे, जिसका बिंदुवार जवाब भी दिया गया है. सांसद ने बताया कि नवंबर महीने के अंतिम सप्ताह में एक बार फिर से मंडल स्तरीय सांसदों की बैठक होनी है. इस बैठक में वे रांची चक्रधरपुर रेल मंडल सहित रेल क्षेत्र के विकास और रेल यात्री सुविधाओं के विस्तार को लेकर प्रमुखता से अपने सुझाव रखेंगे. बहुत जल्द रांची लोकसभा क्षेत्र को और भी कई सौगात मिलेगी.

इसे भी पढे़ं – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours