क्रिकेट विश्व कप: पहले सेमीफ़ाइनल में मुंबई में भारत और न्यूज़ीलैंड का मुक़ाबला आज

1 min read

Mumbai: विश्व कप के पहले सेमीफ़ाइनल में भारत और न्यूज़ीलैंड मुंबई में आज आमने-सामने होंगे.भारत के पास 2019 के विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड से मिली हार का हिसाब बराबर करने का सुनहरा अवसर होगा.

लीग मुकाबले में जीत चुका है भारत

वैसे विश्व कप सहित आईसीसी के टूर्नामेंट में न्यूज़ीलैंड का भारत के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बहुत बेहतर है.अभी तक आईसीसी टूर्नामेंट में दोनों टीमों के बीच 10 मैच हुए हैं, जिसमें से 8 मैच में न्यूज़ीलैंड विजयी रहा है. वैसे लीग चरण के दौरान भारत ने धर्मशाला में न्यूज़ीलैंड को चार विकेट से पटखनी दी थी, जो ​​2003 के विश्व कप के बाद पहली बार हो पाया था.

विश्व कप में अजेय है टीम इंडिया 

भारत ने विश्व कप के लीग मैच में भारत ने अपने सभी नौ मैचों में जीत दर्ज की है.जहाँ तक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इस विश्व कप में भारत के श्रीलंका के साथ हुए मैच की बात है, तो उस मैच में भारत ने श्रीलंका को 302 रनों के भारी अंतर से हराया था.

श्रीलंका की टीम मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की शानदार गेंदबाज़ी के सामने महज 55 रन पर सिमट गई थी. इस मैदान पर भारत ने अब तक 21 मैच खेले हैं, जिसमें 12 में जीत और 9 में हार का सामना करना पड़ा.

पिच और टॉस की भूमिका

वानखेड़े की पिच बल्लेबाज़ों के माकूल दिखाई देती है. हालांकि सूरज ढलने और लाइट जलने के बाद यहां सीम गेंदबाज़ों को मदद मिल सकती है.श्रीलंका के ख़िलाफ़ मैच के दौरान भारत के तेज़ गेंदबाज़ों ने लाइट जलने के बाद क़हर ढा दिया था. यहां ओस भी असर डाल सकती है. ऐसे में टॉस की भूमिका अहम हो जाती है.

कप्तानों की राय

न्यूज़ीलैंड को ‘सबसे अनुशासित टीम’ बताते हुए रोहित शर्मा ने मंगलवार को कहा, “वो बहुत स्मार्ट तरीके से खेलते हैं. वो हमारे कई खिलाड़ियों के साथ खेले हैं. वो हमारी मानसिकता समझते हैं.”रोहित शर्मा के अनुसार, “हम भी जानते हैं कि वो कैसे खेलते हैं. हमें पता है कि उनकी ताक़त क्या है और कमज़ोरी क्या है.”

रोहित शर्मा ने ये भी कहा कि सेमीफ़ाइनल ही नहीं भारतीय टीम जो भी मैच खेलती है, उस पर उम्मीदों का दवाब होता है लेकिन खिलाड़ी उसका मुक़ाबला करना जानते हैं.

वहीं न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने मंगलवार को कहा कि दोनों टीमों के पास ‘बराबर के मौके होंगे.’ मैच के पहले मीडिया से बात करते हुए केन विलियमसन ने कहा, “अगर हम अपनी क्षमता से खेले तो कुछ भी हो सकता है.”

विलियमसन ने कहा, “हमें उम्मीद है कि सेमीफ़ाइनल में पूरा स्टेडियम नीला (भारतीय जर्सी के रंग का) होगा. हमारी टीम के खिलाड़ी के पास हर परिस्थिति में खेलने का अनुभव है. जब आपको ऐसे माहौल में खेलने का मौका मिलता है तो ये ख़ास होता है.”

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours