दक्षिण एशियाई राष्ट्र के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध

Washington:  मालदीव को स्वतंत्र, सुरक्षित, खुला और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण भागीदार बताते हुए अमेरिका ने कहा कि वह दक्षिण एशियाई द्वीप राष्ट्र के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है. दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू अपने नए नेतृत्व और सिविल सोसायटी के साथ बातचीत के लिए हाल ही में मालदीव में थे.

29-31 जनवरी तक सहायक सचिव की यात्रा के बारे में पूछे जाने पर विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया, “संयुक्त राज्य अमेरिका मालदीव के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो एक स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भागीदार है.” माले में रहते हुए, लू ने रक्षा सहयोग, आर्थिक विकास और लोकतांत्रिक शासन सहित साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए मालदीव के राष्‍ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की.

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, “उन्होंने मालदीव में अमेरिकी दूतावास की स्थापना पर प्रगति पर भी चर्चा की, जो हमारी साझेदारी और लोगों से लोगों के संबंधों को और मजबूत करेगी. लू ने मालदीव में लोकतांत्रिक शासन और पारदर्शिता पर चर्चा करने के लिए सिविल सोसायटी के सदस्यों और उच्च शिक्षा अधिकारियों से भी मुलाकात की.

इस बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मालदीव में अपने अनुच्छेद 4 मिशन को पूरा करने के बाद कहा कि दक्षिण एशियाई राष्ट्र की महामारी के बाद स्थिति मजबूत रही है.

मालदीव में 2024 में विकास दर 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, क्योंकि पर्यटकों की आमद और बढ़ने की उम्मीद है. फिर भी, राजकोषीय और बाहरी कमजोरियां बढ़ गई हैं, इसलिए तत्काल नीति समायोजन की आवश्यकता है.

2024 के अनुच्छेद 4 परामर्श के संदर्भ में हाल के आर्थिक विकास, दृष्टिकोण और देश की नीति प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए, पियापोर्न सोडश्रीविबून के नेतृत्व में एक आईएमएफ मिशन ने 23 जनवरी से  6 फरवरी के दौरान माले का दौरा किया.

इसे भी पढ़ें- 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours