धनतेरस में राज्यभर के बाजारों में रही रौनक, करीब 1500 करोड़ का हुआ कारोबार

1 min read

Ranchi: धनतेरस के दिन शुक्रवार को सुबह से बाजार में चहल पहल देखी गयी. हालांकि अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स, फॉर व्हिलर, टू व्हिलर, फर्नीचर, ज्वेलरी की बुकिंग लोगों ने पहले ही कर ली थी. वहीं अधिकांश लोगों ने धनतेरस के पहले ही इन चीजों की डिलीवरी भी कर ली थी. जिसके कारण बाजार मिला जुला असर देखा गया. शुक्रवार को बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल शोरूम में लोगों की भीड़ देखने को मिली. अलग अलग व्यवसायिक संगठनों की मानें तो शुक्रवार को राज्य भर में लगभग 1500 करोड़ का करोबार हुआ. सिर्फ सर्राफा बाजार की मानें तो लगभग 200 करेाड़ का करोबार इस दिन हुआ. जिसमें सोना चांदी के सिक्केल, आभूषण, बर्तन, गणेश लक्ष्मी आदि की खरीदारी लोगों ने की. सर्राफा बाजार व्यापारियों की मानें तो पिछले साल से लगभग 14 फीसदी इस बार बाजार में रौनक रही.

ऑटोमोबाइल सेक्टर में दस फीसदी उछाल: ऑटोमोबाइल सेक्टर की मानें तो धनतेरस को लेकर पिछले साल से इस बार दस फीसदी उछाल देखा गया. जहां लगभग 500 करोड़ का करोबार हुआ. यहां रांची में सबसे ज्यादा कार मारूती से निकाली गयी. पूरे जिले में मारूति की 300 कारें बिके. धनतेरस के पहले ही गाड़ियों की बुकिंग हो गयी थी. इसमें छोटी कार में सबसे ज्यादा डिमांड वेगन आर, स्विफ्ट, डिजायर की मांग अधिक है. ब्रेजा में 90 दिनों की वेटिंग है जबकि अर्टिगा में छह माह का वेटिंग चल रहा है. इसके अलावा रियल एस्टेट सेक्टर में धनतेरस के दिन लगभग 200 करोड़ के कारोबार का अनुमान है.

लगभग 400 करोड़ का बर्तन कारोबार: बर्तन कारोबारियों की मानें तो इस दिन लगभग चार सौ करोड़ का करोबार पूरी राज्य में हुआ है. इसमें कांस्या, चांदी, पीतल के बर्तन के साथ ही स्टील और एल्यूमिनियम के बर्तनों की भी खूब बिक्री हुई. अलग अलग व्यापारियों से बात करने से जानकारी हुई कि इस दिन लगभग 400 करोड़ रूपये के बर्तन का कारोबार हुआ. इसके अलावा इस दिन फर्नीचर, झाड़ु, मिट्टी के दिया, समेत अन्य चीजों की भी बिक्री हुई. जो लगभग करोड़ों का कारोबार रहा. बता दें कोविड महामारी के बाद अब राज्य में धनतेरस के कारोबार में रौनक देखी गयी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours