नफरती शो पर तीन टीवी चैनलों पर कार्रवाई, “लव जिहाद” शब्द पर सावधानी बरतने की NBDSA की हिदायत

1 min read

New Delhi: एनबीडीएसए (न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी) के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एके सीकरी ने कहा है कि हर अंतरधार्मिक विवाह को लव जिहाद कहना गलत है. जस्टिस सीकरी ने समाज में नफरत फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द खत्म करने वाले प्रोग्राम चलाने वाले तीन टीवी चैनलों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं. टाइम्स नाउ नवभारत पर एक लाख और न्यूज 18 इंडिया पर 50 हजार रु. का जुर्माना लगाया गया है.

आज तक को चेतावनी दी गई है. तीनों चैनलों को सात दिन में ऑनलाइन प्लेटफार्म से विवादित वीडियो हटाने के आदेश दिए गए हैं। जस्टिस सीकरी ने हिदायत दी कि भविष्य में लव जिहाद शब्द का उपयोग बेहद सावधानी से करना चाहिए, इसका गैर जिम्मेदाराना उपयोग देश के सेक्यूलर ढांचे को चरमरा सकता है.

विशेष समुदाय को टारगेट करने पर एंकर अमीश, अमन व सुधीर के शो पर कार्रवाई

श्रद्धा वालकर मर्डर केस: इस चर्चित मामले को लव जिहाद का नाम देकर मुस्लिम समुदाय को टारगेट करने वाले शो करने पर न्यूज 18 के एंकर अमीश देवगन और अमन चोपड़ा, जबकि टाइम्स नाउ के एंकर हिमांशु दीक्षित के प्रोग्राम को अनुचित मान कर कार्रवाई की गई है.

एनबीडीएसए ने कहा: मीडिया किसी भी मुद्दे पर शो कर सकता है, लेकिन किसी व्यक्ति या कुछ व्यक्तियों के कृत्य के कारण पूरे समुदाय को टारगेट करना गलत है.

रामनवमी हिंसा: आज तक के एंकर सुधीर चौधरी के शो ब्लैक एंड व्हाइट पर चेतावनी जारी की गई है.

एनबीडीएसए ने कहा: एंकर सुधीर चौधरी ने अपने प्रोग्राम में रामनवमी पर देश के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा के नाम पर एक समुदाय विशेष को टारगेट किया.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours