नोबेल शांति पुरस्कार का एलान, जानिए किसे मिला इस बार ये पुरस्कार

1 min read

OSLO: नोबेल शांति पुरस्कार का एलान शुक्रवार को हो गया है. इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार ईरान की मानवाधिकार कार्यकर्ता नरगिस मोहम्मदी को दिया गया है. नरगिस फिलहाल ईरान की जेल में सज़ा काट रही हैं. नरगिस को ये पुरस्कार ईरान में औरतों के हक में किए गए कामों और मानवाधिकार की रक्षा को लेकर किए कामों के चलते दिया गया है. नरगिस 51 साल की हैं.

जानिए नरगिस मोहम्मदी को 

मानवाधिकार के क्षेत्र में किए कामों के लिए 51 साल की नरगिस को 2011 के बाद से कई बार जेल हुई है. नरगिस को ये पुरस्कार ईरान में औरतों के हक और मानवाधिकार की रक्षा को लेकर किए कामों के चलते दिया गया है. नरगिस ‘डिफ़ेंडर ऑफ़ ह्यूमन राइट्स सेंटर’ की उप प्रमुख हैं, जिसकी स्थापना नोबेल पुरस्कार जीत चुकीं शिरीन एबादी ने की थी. नोबेल पुरस्कार विजेता चुनने वाली कमेटी के अनुसार, नरगिस मोहम्मदी ने ईरान में महिलाओं के दमन के ख़िलाफ़ कई लड़ाई लड़ी और देश में सबके मानवाधिकार, आज़ादी के लिए संघर्ष करती रही हैं.

ओस्लो में नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी की प्रमुख बेरिट रीस-एंडर्सन ने कहा, “ईरानी सरकार ने उन्हें 13 बार गिरफ़्तार किया, पांच बार दोषी ठहराया गया और 31 साल जेल की सज़ा सुनाई गई. अभी भी वो जेल में हैं.” नरगिस मोहम्मदी को शांति पुरस्कार देने का नोबेल कमेटी का ये फैसला देश में महिलाओं के शुरू किए गए आज़ादी के आंदोलनों के एक साल बाद आया है. बीते साल सितम्बर 2022 में 22 साल की महशा अमीनी की मॉरल पुलिस की हिरासत में मौत के बाद ये आंदोलन शुरू हुए थे.

नोबेल शांति पुरस्कार ऐसे व्यक्ति या संस्थान को दिया जाता है, जिसने शांति को स्थापित करने या बढ़ावा देने के लिए सबसे बेहतरीन काम किया हो. नोबेल पुरस्कार फ़िजिक्स, केमिस्ट्री, मेडिसिन, साहित्य और शांति के क्षेत्र में दिए जाने वाले पुरस्कार हैं. ये पुरस्कार उन लोगों को दिये जाते हैं जिन्होंने पिछले 12 महीनों में “इंसानियत की भलाई के लिए सबसे बेहतरीन काम किया है.”

इस साल किसे किस क्षेत्र में मिला नोबेल पुरस्कार?

मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार: डॉ. कैटालिन कारिको और डॉ. ड्रियू वाइसमैन
रसायन का नोबेल पुरस्कार: मोंगी जी. बावेंडी, लुईस ई. ब्रूस और एलेक्सी आई. एकिमोव
साहित्य का नोबेल पुरस्कार: लेखक जॉन फॉसे
फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार: पियरे एगोस्टिनी, फेरेंक क्रूज़ और ऐनी एल’हुइलियर

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours