महिलाएं हैं डेयरी क्षेत्र की रीढ़, उनके नेतृत्व में हुआ विकास : प्रधानमंत्री मोदी

1 min read

Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) की गोल्डन जुबली समारोह में शामिल हुए.

इस दौरान उन्होंने कहा, ‘गुजरात के गांवों ने मिलकर 50 वर्ष पहले जो पौधा लगाया था वो आज विशाल वटवृक्ष बन गया है और इस विशाल वटवृक्ष की शाखाएं आज देश विदेश तक फैल चुकी हैं. भारत की आजादी के बाद देश में बहुत से ब्रांड बने, लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं. आज अमूल भारत के पशुपालकों के सामर्थ्य की पहचान बन चुका है.’

पीएम मोदी ने कहा, ‘हम आज दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक देश हैं. भारत के डेयरी सेक्टर से 8 करोड़ लोग सीधे जुड़े हुए हैं. पिछले 10 साल में ही भारत में दूध उत्पादन में करीब 60% वृद्धि हुई है. पिछले 10 वर्षों में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता भी करीब 40% बढ़ी है. दुनिया में डेयरी सेक्टर सिर्फ 2% की दर से आगे बढ़ रहा है.

जबकि भारत में डेयरी सेक्टर 6% की दर से आगे बढ़ रहा है. मैं डेयरी क्षेत्र के सबसे बड़े हितधारक को बधाई देना चाहता हूं. यह सबसे बड़ा हितधारक और महान योगदानकर्ता हमारा पशुधन है. मैं इस यात्रा को सफल बनाने में उनके महान योगदान के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं.

वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा, ‘गुजरात डबल इंजन सरकार का पूरा लाभ उठाते हुए दूध के सहकारी उत्पादन में अग्रणी है. पिछले 2 दशकों में राज्य में दुग्ध निगमों की संख्या दोगुनी होकर 12 से 23 हो गई है. डेयरी उद्योग से 36 लाख से अधिक लोग जुड़े हैं, जिनमें 11 लाख महिलाएं हैं.

16,384 दुग्ध गृहों में से 3300 पूर्णतया महिलाओं द्वारा संचालित हैं. डेयरी उद्योग ने देश को 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है. दूध उत्पादकों को डीबीटी के माध्यम से 150 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जाता है. PM मोदी का कार्यकाल सुधार और परिवर्तन का रहा है. अमृत काल में भारत जल्द ही विश्व की डेयरी के रूप में अपनी पहचान बनाएगा.’

बताते चलें कि अपनी गुजरात यात्रा के दौरान पीएम मोदी 22,850 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे. परियोजनाओं में गांधीनगर, अहमदाबाद, बनासकांठा, आनंद, महेसाणा, कच्छ, खेड़ा, भरूच, तापी, वडोदरा, सूरत, नवसारी में सड़क, रेल, ऊर्जा, स्वास्थ्य, इंटरनेट कनेक्टिविटी, शहरी विकास, जल आपूर्ति, पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल होंगे.

पीएम मोदी सूरत नगर निगम, सूरत शहरी विकास प्राधिकरण और ड्रीम सिटी के लिए 5,040 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे. इसमें 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 41 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की 18 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन शामिल हैं. पीएम मोदी 840 करोड़ रुपये की लागत से खरीदी गई 50 इलेक्ट्रिक बसों का भी शुभारंभ करेंगे.

इसे भी पढ़ें- 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours