पीएम मोदी ने लॉन्च किया रोजगार मेला, 75 हजार नव-नियुक्त कर्मियों को सौंपे गए नियुक्ति पत्र

1 min read

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्र सरकार के 10 लाख पदों पर भर्ती के लिए रोजगार मेले का शुभारंभ किया. इस दौरान 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते आठ वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है, आज उसमें एक और कड़ी जुड़ रही है. यह कड़ी है रोजगार मेले की, आज केंद्र सरकार 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है. सरकार इस अभियान के तहत अगले 18 महीने में इन सभी रिक्त पदों को भरेगी. केंद्र के सभी विभाग इसके लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में केंद्र के सभी मंत्रालयों और विभागों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया था. रोजगार मेले के तहत देशभर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में नियुक्त किया जाएगा. नवनियुक्त कर्मचारी केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर शामिल होंगे.
इसे भी पढ़ें: 

युवाओं को स्किल इंडिया अभियान से मदद

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कौशल विकास योजना के तहत देश के युवाओं को उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग देने का बहुत बड़ा अभियान चल रहा है. इसके तहत अभी तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इंडिया अभियान की मदद से ट्रेन किया जा चुका है. इन वर्षों में खादी और ग्रामोद्योग में एक करोड़ से अधिक रोजगार बने हैं. इसमें भी बड़ी संख्या में हमारी बहनों की हिस्सेदारी है.

भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है. सात-आठ साल के भीतर हमने 10वें नंबर से पांचवें नंबर तक की छलांग लगाई है.ये इसलिए संभव हो पा रहा है, क्योंकि बीते 8 वर्षों में हमने देश की अर्थव्यवस्था की उन कमियों को दूर किया है, जो रुकावटें पैदा करती थीं. प्रधानमंत्री ने कहा, विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं. आज अगर केंद्र सरकार के विभागों में इतनी तत्परता आई है, इसके पीछे सात से आठ साल की कड़ी मेहनत है, कर्मयोगियों  का विराट संकल्प है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours