प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान आत्मदाह की धमकी देने वाले चार लोग गिरफ्तार, जानें मामला

Ranchi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिनों के दौरे पर झारखंड आ रहे हैं. यात्रा के दौरान ही प्रधानमंत्री से सरना धर्म कोड को मान्यता देने की मांग आदिवासी सेंगेल अभियान ने की है. इस दौरान आदिवासी सेंगेल अभियान के चार कार्यकर्ताओं ने धमकी दी थी कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड यात्रा के दौरान आदिवासियों के लिए सरना कोड को मान्यता देने की घोषणा नहीं करते हैं, तो वे भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू में जाकर आत्मदाह कर लेंगे. इन सभी चार लोगों को पुलिस ने पीएम मोदी के झारखंड आने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया है.

गिरफ्तार लोगों के नाम चंद्र मोहन मार्डी, पृथ्वी मुर्मू, विक्रम हेंब्रम और कान्हूराम टुडू हैं. कान्हू राम टुडू पश्चिम सिंहभूम जिले के सोनुवा प्रखंड के निवासी हैं तो वहीं विक्रम हेंब्रम व पृथ्वी मुर्मू पूर्वी सिंहभूम के बागबेड़ा जाटा झोपड़ी के तथा चंद्रमोहन मार्डी बोकारो के पेटरवार के निवासी हैं. पूर्व में दो युवाओं की घोषणा के बाद बागबेड़ा जाटाझोपड़ी के विक्रम हेम्ब्रम व पृथ्वी मुर्मू ने भी उलिहातू में जाकर आत्मदाह करने की धमकी दी थी. इन दोनों ने कहा था कि बिरसा मुंडा की जन्मस्थली में प्रधानमंत्री का स्वागत है, लेकिन सरना धर्म कोड को मान्यता को पूरा होते देखना चाहते हैं.

इस बीच, आदिवासी सेंगेल के प्रमुख पूर्व सांसद सालखन मुर्मू ने कहा है कि बिरसा जयंती (15 नवंबर) को विभिन्न जिला मुख्यालयों पर सुबह 10 बजे से एक बजे तक सरना धर्म कोड और आदिवासी राष्ट्र बनाने की अपनी मांग के समर्थन में अनशन का उनका कार्यक्रम जारी रहेगा. सालखन और सुमित्रा मुर्मू जमशेदपुर के साकची गोलचक्कर पर अनशन और धरना-प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने उम्मीद जताई कि पीएम मोदी जब झारखंड की धरती पर आयेंगे तो उन्हें सरना धर्म कोड की सौगात देकर जायेंगे. सेंगेल अभियान के युवाओं के आत्मदाह करने को लेकर उन्होंने कहा कि सेंगेल अभियान उनकी बलिदानी भावना की सराहना करता है. हालांकि यह उनका व्यक्तिगत फैसला है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours