फ्लोर टेस्ट में I.N.D.I गठबंधन पास, सत्ता पक्ष को 47 तो विपक्ष को मिले मत 29, चंपाई अब करेंगे मंत्रिमंडल का विस्तार

1 min read

Ranchi: पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी, विधायकों का रांची से हैदराबाद जाना और वापस आना. इन जैसी सारी गतिविधियों पर अब विराम लग गया है. सत्ता पक्ष ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को पास कर लिया है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के बाद कुछ देर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी. फिर से सदन की कार्यवाही विधानसभा के अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो की अध्यक्षता में शुरू हुई. फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने सरकार बनाने का अपना दाना पेश किया. जिसके बाद अध्यक्ष ने पक्ष और विपक्ष को अपनी बात रखने का मौका दिया. दोनों तरफ की बहस सुनने के बाद फ्लोर टेस्ट हुआ. जिसमें सत्ता पक्ष को 47 तो विपक्ष को 29 वोट मिले. वोटों की गिनती के लिए विधानसबा स्पीकर ने पहले सत्ता पक्ष को हां कहते हुए अपनी जगह पर खड़े होने को कहा. विपक्ष के लिए भी यही तरीका अपनाया गया. विधानसभा कर्मियों ने दोनों पक्षों की उपस्थितियों की गिनती की जिसके बाद सत्ता पक्ष फ्लोर टेस्ट में पास हो गया. अब सारी राजनीतिक गतिविधियों पर विराम लग गया. चंपाई सोरेन अब पूर्ण रूप से सरकार को चलाएंगे. जल्द ही होगा मंत्रिमंडल का विस्तार.

जानें वोटों का समीकरण

सत्ता पक्ष

जेएमएम-28

कांग्रेस-17 (प्रदीप यादव को लेकर)

राजद-01

माले-01

नोटः सत्ता पक्ष की तरफ से 47 लोगों ने वोट किया. यहां बताते चलें कि जेएमएम की तरफ से रामदास सोरेन बीमार होने की वजह से वोटिंग के लिए उपस्थित नहीं हो सके.

विपक्ष

बीजेपी-25 (बाबूलाल को लेकर)

आजसू-03

एनसीपी-01 (कमलेश सिंह)

नोटः विपक्ष की तरफ से 29 लोगों ने वोट किया. विधायक इंद्रजीत महतो बीमारी की वजह से वोट देने के लिए उपस्थित नहीं हो सके. निर्दलीय विधायक अमित महतो अनुपस्थित रहे. कमलेश सिंह ने विपक्ष के समर्थन में वोट किया.

सरयू राय ने ना ही सत्ता पक्ष और ना ही विपक्ष के लिए वोट किया.

कड़ी सुरक्षा में वोट देने आए हेमंत सोरेन

ईडी की कस्टडी में हेमंत सोरेने ईडी कार्यालय से विधानसभा ईडी की सुरक्षा में विधानसभा पहुंचे. विधानसभा पहुंचते ही ईडी की टीम गेट नंबर एक पर रुक गयी. वहां से वो विधानसभा के सुरक्षाकर्मियों की सुरक्षा में विधानसभा में दाखिल हुए. वो पहले की तरह नेता सदन की कुर्सी पर तो नहीं बैठ पाए. उन्हें सत्ता पक्ष की तरफ वाली आगे की कतार में बैठने की जगह मिली. अपने कुछ साथियों से उन्होंने बात भी की. लेकिन कोर्ट की मनाही की वजह से उन्होंने मीडिया में किसी तरह का कोई बयान नहीं दिया.

चंपाई अब करेंगे अपने कैबिनेट का विस्तार

फ्लोर टेस्ट पास करने के बाद अब चंपाई सोरेन अपने मंत्रीमंडल का विस्तार करेंगे. इस बार के मंत्रीमंडल में काफी बदलाव देखने की बात की जा रही है. राजद को छोड़ दिया जाए तो जेएमएम और कांग्रेस में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है. सोरेन परिवार की सीता सोरेन और बसंत सोरेन दोनों को मंत्रीमंडल में एडजस्ट किया जा सकता है. वहीं और भी कुछ चेहरे बदल सकते हैं. वहीं कांग्रेस की तरफ से भी कई नाम सामने आ रहे हैं. इसमें प्रदीप यादव, दीपिका पांडे और जयमंगल उर्फ अनुप सिंह का नाम चल रहा है. वैसे अभी नामों के बारे पुख्ता तौर पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours