विधानसभा में भाजपा विधायक अमर बाउरी को मिला नेता प्रतिपक्ष का दर्जा, अधिसूचना जारी

1 min read

Ranchi: भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री अमर बाउरी को झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का दर्जा मिल गया है. विधानसभा सचिवालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. विधानसभा के प्रभारी सचिव सैयद जावेद हैदर की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार उन्हें 16 अक्टूबर की तिथि से ही नेता प्रतिपक्ष का दर्जा दिया गया है. इसके अलावा विधानसभा सचिवालय की ओर से मांडू से भाजपा विधायक जे पी भाई पटेल को सचेतक बनाए जाने संबंधी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.विधानसभा के स्तर से नेता प्रतिपक्ष के मामले में जारी नोटिफिकेशन कैबिनेट (राज्य सरकार) को भेज दिए जाने की सूचना है. कैबिनेट से नेता प्रतिपक्ष को सुविधा समेत अन्य मसले पर जरूरी औपचारिकताएं पूरी होंगी. इसके बाद यह सब प्रोटोकॉल में आ जाएगा. बता दें कि इस संबंध में भाजपा की ओर से सोमवार 16 अक्टूबर को ही विधानसभा को पत्र भेजकर नेता प्रतिपक्ष का दर्जा दिए जाने की मांग की गई थी.

लगभग साढ़े तीन साल से खाली था पद

2019 में दिसंबर महीने में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से ही नेता प्रतिपक्ष का पद खाली था. मुख्य विरोधी दल भाजपा की ओर से चुनाव के तुरंत बाद इस पद हेतु किसी का चयन नहीं किया था. बाद में फरवरी 2020 में बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व वाली झारखंड विकास मोर्चा के भाजपा में विलय होने और बाबूलाल मरांडी के भाजपा में शामिल होने के बाद मई 2020 में उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था लेकिन उनके खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष के न्यायाधिकरण में दलबदल का मामला लंबित रहने के कारण अब तक उन्हें नेता प्रतिपक्ष के रूप में मान्यता नहीं दी गई थी. इस बीच जुलाई 2023 में बाबूलाल मरांडी को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनाए जाने का बाद किसी अन्य के इस पद पर नियुक्त होने की चर्चा तेज हो गई थी.

करीब तीन महीने के इंतजार के बाद केन्द्रीय राज्य पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक विभाग मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को पत्र भेज कर जानकारी दी कि अमर कुमार बाउरी को भाजपा विधायक दल के नेता और जय प्रकाश पटेल को सचेतक की कमान सौंपने की बात केंद्रीय नेतृत्व से कही है, जिसकी औपचारिक मंजूरी मिल गई है और इस संबंध में वह आगे की कार्यवाही करें. इसके बाद ही भाजपा की ओर से विधानसभा सचिवालय को इस संबंध में सोमवार को पत्र भेजा गया था.

प्रदेश भाजपा ने नेता प्रतिपक्ष को दी बधाई एवम शुभकामनाएं

नव मनोनीत नेता विधायक दल अमर कुमार बाउरी को झारखंड विधानसभा सचिवालय द्वारा नेता प्रतिपक्ष की मान्यता प्रदान किए जाने पर प्रदेश अध्यक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने बधाई एवम शुभकामनाएं दी है. श्री मरांडी ने कहा कि भाजपा सदन में राज्य के लोक कल्याणकारी मुद्दों ,जनहित के सवालों तथा हेमंत सरकार की विफलताओं को और मजबूती के साथ उजागर करेगी. उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष श्री अमर बाउरी के सफल एवम यशस्वी जीवन की मंगलकामना की.

भाजपा क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र त्रिपाठी, प्रदेश संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह,प्रदेश महामंत्री सांसद आदित्य साहू, डॉ प्रदीप वर्मा, बालमुकुंद सहाय,उपाध्यक्ष गंगोत्री कुजूर,विनोद शर्मा,सुनील सिंह,नीलकंठ सिंह मुंडा,अपर्णा सेन गुप्ता, प्रदेश मंत्री सुबोध सिंह गुड्डू,काजल प्रधान,शर्मीला रजक,मुनेश्वर साहू,रीता मिश्रा,कोषाध्यक्ष दीपक बंका,कार्यालय मंत्री हेमंत दास,सूरज चौरसिया,सहित प्रदेश के पदाधिकारियों एवम मोर्चा अध्यक्ष गण ने भी श्री अमर बाउरी को बधाई शुभकामनाएं दी है।

नेता प्रतिपक्ष 18अक्टूबर को आयेंगे रांची

भाजपा के नव मनोनीत नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी अभी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सांगठनिक प्रवास पर हैं। श्री बाउरी नेता विधायक दल की घोषणा के बाद 18अक्टूबर की शाम 4बजे सेवा विमान द्वारा रांची हवाई अड्डा पहुंचेंगे। यह जानकारी प्रदेश महामंत्री एवम मुख्यालय प्रभारी डॉ प्रदीप वर्मा ने दी. डॉ वर्मा ने बताया कि भगवान बिरसा मुंडा एयरपोर्ट रांची से श्री बाउरी प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचेंगे जहां प्रदेश के नेताओं,कार्यकर्ताओं के द्वारा उनका स्वागत एवम अभिनंदन किया जाएगा.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours