सीएम हेमंत सोरेन से आज ईडी की पूछताछ, रांची में कई जगह पर धारा 144 लागू, IAS प्रशांत कुमार को सुरक्षा व्यवस्था की कमान

1 min read

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आज दोपहर एक बजे सीएम आवास में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी पूछताछ करेगी. इसे लेकर राजधानी में सीएम आवास, राजभवन और ईडी कार्यालय के बाहर धारा 144 लागू की गई है जबकि आईएएस अधिकारी प्रशांत कुमार को गृह विभाग ने सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है, उनके सहयोग के लिए आईजी प्रभात कुमार को भी प्रतिनियुक्त किया गया है. पूरी रांची में आज लगभग 2000 अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें: 

इस रास्ते पर ट्रैफिक डाइवर्ट

बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन ईडी के सामने पेश होंगे और उनसे ईडी की एक टीम कथित मनी लॉन्ड्रिंग के एक केस में पूछताछ करेगी. सीएम आवास में होने वाली पूछताछ को लेकर आज कांके रोड राममंदिर से एल पी एन शाहदेव चौक(होटलिप्स चौक) के बीच यातायात डायवर्ट कर दिया गया है.

1.कांके रोड से न्यू मार्केट जाने वाले सभी वाहन राम मंदिर चौक – सिधु कान्हू मोड़ -ए टी आई मोड़ होकर अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

2.न्यू मार्केट चौक से कांके रोड जाने वाले वाहन होटलिप्स चौक-ए टी आई मोड़-सिधु कान्हू मोड़ -राममन्दिर कांके रोड होकर अपने गंतव्य तक गमनागमन करेंगे.

RAF की चार कंपनी समेत 2000 जवानों की तैनाती

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ के मद्देनजर आज शहर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. रैपिड एक्शन फोर्स की चार कंपनी समेत दो हज़ार से अधिक जवानों की तैनाती की गई है. इससे संबंधित आदेश जारी कर दी गई है. इसके अलावे 18 डीएसपी समेत पुलिस के आला अधिकारी की तैनाती की गई है. विभिन्न चौक चौराहों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है ताकि ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके.

तीन महत्वपूर्ण स्थानों पर धारा 144 लागू

जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री आवास, राज भवन और ईडी कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 को लागू कर दिया गया है. यदि कोई भी व्यक्ति धारा 144 का उल्लंघन करेंगे तो जिला प्रशासन उस पर सख्त कार्रवाई करेगी. इस संबंध में जिला प्रशासन ने मंगलवार शाम को आदेश जारी कर दिया है. बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ के खिलाफ झामुमो कार्यकर्ता आंदोलनरत हैं और बीते 20 जनवरी को हुई पूछताछ के दौरान सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता मुख्यमंत्री आवास के नजदीक पहुंच गए थे और ईडी का विरोध कर रहे थे.

इससे पहले मंगलवार की देर रात उन्होंने अपने विधायकों के साथ बैठक की. राज्य में महागठबंधन की सरकार है जिसमें जेएमएम, कांग्रेस, आरजेडी और सीपीआई (एमएल) शामिल है. इस बैठक के बाद मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा- “ जो भी विधायक महागठबंधन सरकार का हिस्सा हैं वो आज मौजूद थे और आगे भी एक साथ रहेंगे. हम इस सरकार के साथ आज भी मज़बूती से खड़े हैं और आगे भी मज़बूती से खड़े रहेंगे.”

इस बैठक में जेएमएम की सांसद महुआ मांझी भी मौजूद थी. उन्होंने बैठक पूरी होने के बाद कहा- “ भाजपा के लोगों ने मुख्यमंत्री को भगोड़ा और ना जाने क्या क्या कह कर जो अराजकता पैदा कर दी थी और देश का माहौल खराब कर दिया था उसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने ये बैठक बुलायी थी और कहा कि मैं आ गया हूं और वो कल ईडी का सामना करेंगे. पहले भी ईडी ने उनसे लंबी पूछताछ की है.”

अब तक क्या हुआ

सोमवार को ईडी की एक टीम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची थी. मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी थी कि वो व्यक्तिगत कारणों से दिल्ली गए हुए हैं. इसके बाद ईडी की टीम दिल्ली पहुंची लेकिन सोरेन अपने आवास पर नहीं मिले. ईडी की टीम उनके आवास से कुछ दस्तावेज और उनकी बीएमडब्लू कार और ड्राइवर को साथ ले गयी. इसके बाद ये सवाल उठने लगे की राज्य के सीएम आखिर कहां है. बीजेपी ने उन्हें ‘गुमशुदा’घोषित कर दिया. राज्य में बढ़ते हलचल के बीच मंगलवार दोपहर में हेमंत सोरेन रांची पहुंचे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours