ईडी का आठवां समन कहीं सीएम की गिरफ्तारी की ओर इशारा तो नहीं कर रहा ! 

Rana Pratap Singh

Ranchi: सीएम हेमंत सोरेन को बीते दिनों भेजा गया ईडी के आठवें समन को लेकर राजनीतिक हलकों में चर्चा जारी है कि आखिर इस मामले में सीएम का अगला कदम क्या होगा, क्योंकि ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन को 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच अपना बयान दर्ज कराने को लेकर चिट्ठी भेजा है.हालांकि ईडी ने सीएम को यह छूट भी दी है कि वे चाहें तो इसके लिए जगह और समय खुद ही तय कर सकते हैं. ईडी की ओर से सीएम हेमंत को भेजे गए संदेश में कहा गया है कि वह ईडी के समक्ष पेश होकर बयान दर्ज कराएं, नहीं तो एजेंसी के अधिकारी खुद उन तक पहुंचेंगे. ईडी का बदलता रूख कहीं इस ओर तो इशारा नहीं कर रहे हैं कि ईडी अब अपने अंतिम अस्त्र यानी पूछताछ के बाद गिरफ्तारी का कदम उठाने की तैयारी में है.

ईडी ने गेंद सीएम के पाले में डाला

बीते लगभग 9 महीने से ईडी रांची में सेना की जमीन के साथ साथ अन्य जमीन घोटाले मामले की छानबीन में जुटी हुई है. इस मामले में ही पूछताछ को लेकर ईडी की ओर से अब तक सात बार पूछताछ के लिए सीएम हेमंत सोरेन को समन भेजा गया लेकिन सीएम एक बार भी पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं. ऐसे में अब ईडी के हर हाल में बयान लेने को लेकर ईडी ने बड़े ही तल्ख अंदाज में इस बार आठवां समन भेजा है. अपने समन में ईडी ने कहा है कि यदि ईडी के अधिकारियों को पूछताछ के लिए विपरीत परिस्थितियों में सीएम आवास आना पड़ा तो इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था संभालने का जिम्मा खुद सीएम पर होगा.

यह तय कर ईडी ने गेंद सीएम के पाले में डाल दिया है. सात समन के बाद भी ईडी के दफ्तर में पूछताछ के लिए सीएम के नहीं पहुंचाने को भी ईडी की साख पर चोट पहुंचने के रूप में देखा जा रहा है. हालांकि सीएम को ईडी द्वारा भेजे गए 7वें समन से ही यह स्पष्ट संकेत मिलने लगे हैं कि अब ईडी सीएम पर कार्रवाई के लिए तैयार है. वहीं झारखंड सरकार द्वारा बाहरी जांच एजेंसियों के संबंध में लिए गए निर्णय ने भी आग में घी डालने जैसा काम किया है. इसके पलटवार के रूप में अब ईडी अपने आखिरी हथियार का इस्तेमाल किस तरह करेगी, यह देखना काफी दिलचस्प होगा.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours