एक और बड़े हॉकी टूर्नामेंट की मेजबानी को झारखंड तैयार, 13-19 जनवरी तक रांची में FIH HOCKEY ओलंपिक क्वालिफायर

1 min read

Ranchi: झारखंड को एक और बड़े इंटरनेशनल हॉकी टूर्नामेंट की मेजबानी का मौका मिलना तय हुआ है. एफआईएच ने महिला एफआईएच हॉकी (FIH HOCKEY) ओलंपिक क्वालीफायर को चीन के चांगझौ से रांची में स्थानांतरित कर दिया है. यह फैसला चीनी महिला हॉकी टीम द्वारा हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में जीत दर्ज कर पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए सीधे क्वालिफाइ करने के बाद तय हुआ. महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर 13 से 19 जनवरी 2024 तक रांची (झारखंड) के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. भारतीय महिला हॉकी टीम के अलावा आठ टीमें पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी. इसके अलावा अन्य एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर ओमान (मस्कट, पुरुषः15-21 जनवरी 2024) स्पेन (वालेंसिया, महिला और पुरुषः13-21 जनवरी) में खेले जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: 

रांची द्वारा महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी पर सीएम हेमंत सोरेन ने खुशी जतायी है. कहा कि रांची में वैश्विक हॉकी बिरादरी का स्वागत करना सम्मान की बात है. हम आने वाले समय में कुछ सर्वश्रेष्ठ एशियाई हॉकी टीमों की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं. झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जो 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक रांची में होना है, उसकी मेजबानी कर रहा है. इस आयोजन की मेजबानी से देश में बढ़ते खेल केंद्र के रूप में झारखंड की स्थिति और मजबूत होगी. हमारे पास खेलों का समर्थन करने का एक लंबा इतिहास है. हम इस तरह के प्रतिष्ठित आयोजन की मेजबानी करके रोमांचित हैं.

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष और पद्मश्री डॉ दिलीप तिर्की के मुताबिक हमें खुशी है कि एफआईएच ने हमें महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी करने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया है. यह हमारे खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा आयोजन है. हम रोमांचित हैं. भारतीय प्रशंसक निस्संदेह हमारे खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने और पेरिस 2024 ओलंपिक में अपना स्थान सुरक्षित करने के दृढ़ संकल्प को बढ़ावा देंगे. इस आयोजन की मेजबानी में सहायता के लिए झारखंड सरकार और राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी धन्यवाद देना चाहते हैं.

हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह के मुताबिक एफआईएच द्वारा हमें रांची में क्वालीफायर खेलने की अनुमति देने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करना अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारतीय हॉकी के बढ़ते प्रभाव को उजागर करता है. हमें यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए हम एफआईएच और उनके अटूट समर्थन के लिए झारखंड सरकार का आभार व्यक्त करते हैं.

इस बीच, घरेलू दर्शकों के सामने महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर में खेलने के अवसर पर बोलते हुए भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा कि रांची में ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी करना शानदार खबर है. यह हमें जगह पक्की करने के लिए पहले से कहीं अधिक प्रेरित करेगा. पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारतीय टीम रांची में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को उत्सुक है. भारतीय महिला हॉकी टीम ने हाल ही में संपन्न 19वें एशियाई खेलों हांग्जो में जापान पर 2-1 की जीत के बाद कांस्य पदक जीता है. इस जीत ने टीम के आत्मविश्वास को बढ़ा दिया है. अब पेरिस 2024 ओलंपिक में स्थान सुरक्षित करना है.

गौरतलब है कि रांची में महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर से पहले भारतीय टीम 27 अक्टूबर से 5 नवंबर 2023 तक झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में खेलेगी. उनका सामना जापान, चीन, कोरिया, मलेशिया से होगा. इसमें थाईलैंड जैसी टीम भी शामिल है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours