पहले इंग्लैंड और अब पाकिस्तान, वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने किया एक और उलटफेर, आठ विकेट से दर्ज की दूसरी जीत

1 min read

Chennai: अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया है. पाकिस्तान की यह लगातार तीसरी हार है. इससे पहले वह भारत और ऑस्ट्रेलिया से भी अपना मुकाबला हार चुकी है.विश्व कप के 22वें मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने जीत हासिल की तो छह गेंदें फेंकी जानी बाकी थीं. इंग्लैंड के बाद पाकिस्तान को हराकर, अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में एक और उलटफेर कर दिखाया है. चेन्नई में सोमवार को खेले गए मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 282 रन बनाए.

जवाब में अफगानिस्तान ने 283 रनों का लक्ष्य दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ अफ़गानिस्तान की टीम पॉइंट टेबल में छठे नंबर पर आ गई है. जबकि पाकिस्तान पांचवें स्थान पर कायम है. दोनों टीमों के पांच पांच मैच के बाद अब चार चार अंक हैं.पाकिस्तान को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए अब अपने शेष सभी चार मैच जीतने होंगे. पाकिस्तान का अगला मुकाबला साउथ अफ्रीका से शनिवार को चेन्नई में होगा.

अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 87 रन इब्राहिम जादरान ने बनाए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. जारदान ने अपनी इस पारी में 10 बेहतरीन चौके लगाए. वहीं तीसरे विकेट ले लिए नाबाद 96 रनों की साझेदारी में रहमत शाह 77 और कप्तान हशमतउल्लाह शाहिदी 48 रन बनाकर नाबाद रहे.

राशिद खान ने कहा: लगा जीत लिया विश्व कप 

पाकिस्तान पर मिली जीत के बाद अफ़ग़ानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद ख़ान ने कहा, “ऐसा लगा हमने वर्ल्ड कप जीत लिया. हमने इसके पहले पाकिस्तान से सात मैच खेले थे और कभी जीत नहीं पाए थे. लेकिन हमें भरोसा था.”

वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने माना कि उनकी टीम अच्छा खेल नहीं दिखा सकी. उन्होंने ‘हार का ठीकरा’ गेंदबाजों के सिर फोड़ा. बाबर आज़म ने कहा, “ हमारा स्कोर अच्छा था लेकिन हमारी बॉलिंग अच्छी नहीं रही. हम उन्हें मिडिल ओवर में रोक नहीं सके. अफ़गानिस्तान की बल्लेबाज़ी के वक़्त हम रन नहीं रोक सके. हम अच्छा क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं. हम अगले मैच में ग़लतियों में सुधार करने की कोशिश करेंगे.”

अफ़ग़ानिस्तान के कप्तान शाहिदी ने जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया. शाहिदी ने कहा, “ये जीत अच्छी लग रही है. अब अगले मैचों की ओर हमारी नज़र है.” “हम अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं. हमें ख़ुद पर भरोसा था. हमने कहा था कि हम इस टूर्नामेंट को अपने लोगों के लिए यादगार बनाएगें.” “हमारी बॉलिंग अच्छी थी. ख़ासकर हमारे स्पिनर नूर ने अच्छी गेंदबाज़ी की. बल्लेबाज़ी में गुरबाज़ और इब्राहिम ने शुरुआत से ही मैच को हमारी पकड़ में ला दिया.”

अफगानिस्तान की जीत पर चर्चा में आए अजय जडेजा

अफ़ग़ानिस्तान की ज़बरदस्त जीत में एक भारतीय का भी योगदान है. ये हैं पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा. कभी भारतीय टीम के लिए खेलते रहे अजय जडेजा अब अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ियों को कोचिंग देते हैं.अजय जडेजा वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. 1996 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ बेंगलौर में खेली गई उनकी तेज़तर्रार पारी कई क्रिकेट फैन्स को अब भी याद है.

राशिद खान के साथ भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान जीत का जश्न मनाते हुए

अफ़ग़ानिस्तान की ज़बरदस्त जीत में एक भारतीय का भी योगदान है. ये हैं पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा. कभी भारतीय टीम के लिए खेलते रहे अजय जडेजा अब अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ियों को कोचिंग देते हैं.अजय जडेजा वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. 1996 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ बेंगलौर में खेली गई उनकी तेज़तर्रार पारी कई क्रिकेट फैन्स को अब भी याद है. तब जडेजा ने पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ वकार यूनुस की गेंदों की जमकर धुलाई की थी. अजय जडेजा ने उस मैच में सिर्फ़ 25 गेंद में 45 रन बनाए थे.क्रिकेट के कई जानकार अफ़ग़ानिस्तान की बल्लेबाज़ी में आए सुधार का क्रेडिट अजय जडेजा को दे रहे हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours