पांच फरवरी को विधानसभा का संभावित विशेष सत्र, फ्लोर टेस्ट के बाद हो सकते हैं दो डिप्टी CM, बदलेंगे मंत्रियों के चेहरे

1 min read

Rahul Kumar

Ranchi: 23 साल के झारखंड में छठे मुख्यमंत्री के रूप में चंपई सोरेन को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. सीएम चंपई सोरेन के साथ कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राजद के विधायक सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री के तौर पर शपथ लिया.

पांच फरवरी को विशेष सत्र

राज्यपाल ने शपथ ग्रहण के बाद दस दिनों के अंदर बहुमत साबित करने को कहा है. बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण के बाद विशेष सत्र बुलाया जाएगा. पुख्ता सूत्रों की माने तो विशेष सत्र पांच जनवरी को संभावित है. उसी दिन बहुमत साबित कर लिया जाएगा. राजनीतिक जानकारों की माने तो गठबंधन सरकार के लिए बहुमत साबित करने में कोई कठिनाई नहीं आएगी. फिलहाल गठबंधन का दावा है कि उनके साथ 47 विधायक हैं. लेकिन कागज पर 43 विधायकों के ही हस्ताक्षर हैं. यहां बताते चलें कि झारखंड विधानसभा 81 सीटों की है. यहां सरकार बनाने के लिए 41 विधायकों की जरूरत है. जो गठबंधन सरकार के पास है.

 दो डिप्टी सीएम और बदलेंगे मंत्रियों के चेहरे

यह तय माना जा रहा है कि फ्लोर टेस्ट के बाद राज्य में दो उपमुख्यमंत्रियों को शपथ दिलाया जाएगा. इसमें कांग्रेस से आलमगीर और जेएमएम से सोरेन परिवार का एक चेहरा होगा. ज्यादा संभावना बसंत सोरेन के नाम की है. वहीं चंपई सरकार में मंत्रियों के चेहरे बदल सकते हैं. जेएमएम और कांग्रेस दोनों पार्टी मंत्रियों के चेहरों को बदलेंगे. फिलहाल मंत्रियों के नाम पर मंथन जारी है. वहीं चंपई सराकर में 12वें मंत्री के बनाने की भी संभावना जतायी जा रही है. बताया जा रहा है कि 12वां मंत्री कांग्रेस से ही होगा. वहीं कांग्रेस ही अपने मंत्रियों के चेहरे बदलने पर ज्यादा काम करते दिखायी दे रही है. हालांकि यह सारी कवायद फ्लोर टेस्ट के बाद ही होगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours