प्रवर्तन निदेशालय आज करेगा केजरीवाल से पूछताछ, गिरफ्तारी की चर्चाओं से गर्मायी दिल्ली की सियासत

New Delhi: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ करेगा. ईडी ने बीते सोमवार 30 अक्टूबर को आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को पूछताछ के लिए दो नवंबर को तलब किया था. केजरीवाल को आज दिन में 11 बजे ईडी के दिल्ली स्थित कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है. इस बीच पूछताछ के क्रम में ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की संभावित गिरफ्तारी की चर्चाओं से दिल्ली की सियासत गर्मा गई है.

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार हो चुके हैं आप नेता

आप नेता और दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लिना ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में जिस तरह मंगलवार को मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी की आशंका जताई है, उसके पीछे पूछताछ के दौरान गिरफ्तारी का इतिहास रहा है. शराब घोटाले व मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप के तीन नेता गिरफ्तार होने के बाद जेल में हैं. दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप सांसद संजय सिंह को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया. यही वजह है कि पार्टी मुख्यमंत्री के गिरफ्तार होने की आशंका जाहिर कर रही है.

गिरफ्तारी हुई तो क्या होगी दिल्ली की सियासत

बीते कई दिनों से सियासी जगत में यह चर्चा तेज है कि यदि ईडी अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लेता है तो इससे दिल्ली की आप सरकार पर कोई खतरा पैदा होगा. सरकार दिल्ली में आप की ही रहेगी. मुख्यमंत्री का चेहरा भले ही बदल जाए. हालांकि माना यही जा रहा है कि ईडी मुख्यमंत्री को गिरफ्तार नहीं करेगी. लेकिन ऐसा होने की सूरत में भी किसी दूसरे नेता को तुरंत मुख्यमंत्री नहीं बनाया जाएगा. इसके लिए पार्टी अदालती कार्यवाही का रुख देखेगी. जिस तरह दावे के साथ आप नेता पूरे घटनाक्रम को साजिश करार दे रहे हैं, उसमें माना जा रहा है कि अदालत से राहत मिल जाए. लेकिन अगर मामला इसके उलट होता है तो कानूनी प्रावधानों के हिसाब से फैसला लिए जाने की भी संभावना है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours