स्कार्पियो चुराने वाले अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह के आधा दर्जन सदस्य गिरफ्तार, बिहार में कम कीमतों पर बेच देते थे चोरी की गाड़ियां

1 min read

Ranchi: दुमका पुलिस ने अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए आधा दर्जन चोर को गिरफ्तार किया है. गिरोह के लोग दुमका सहित झारखंड के अन्य जिलों से वाहन चोरी कर बिहार ले जाता था. वहां फर्जी नंबर लगाकर सस्ते दामों में बेच देता था.

गिरफ्तार आरोपियों में गिरीडीह जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र स्थित नगीना सिंह रोड निवासी सुबोध कुमार, दुमका जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के असहना निवासी नवीन कुमार सिंह, मुखराली निवासी कमल पाल, बिहार के समस्तीपुर जिले के हसनपुर थाना क्षेत्र स्थित मुर्राह निवासी मो रब्बान, बक्सर जिले के डुमराव स्थित सफाखाना रोड के रहने वाला कमलेश सिंह यादव और सारण जिले के भगवान बाजार थाना क्षेत्र स्थित ब्रह्मपुर निवासी सोनू कुमार सिंह का नाम शामिल है.

आरोपी के पास से फर्जी नंबर प्लेट लगा एक स्विफ्ट डिजायर कार, चोरी की पांच स्कॉर्पियों, विभिन्न प्रकार के चार पहिया वाहनों के मास्टर की समेत चाभी का गुच्छा, गाड़ी स्टार्ट करने का केबल सहित Software Loadge Tab, गाड़ी चोरी करने में प्रयुक्त होने वाले मशीन, ड्रिल मशीन, फर्जी नम्बर प्लेट सहित अन्य सामान बरामद किया गया है.

पुलिस के अनुसार दुमका जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में हो रहे वाहन चोरी की घटना को देखते हुये एसपी डीएसपी मुख्यालय के नेतृत्व में एक छापेमारी टीम का गठन किया. छापेमारी टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर मुफ्फसिल थाना क्षेत्र स्थित मालभंडारो गांव के पास गुहियाजोरी से रामगढ़ की तरफ जाने वाले मुख्य मार्ग पर सुसनिया डंगाल में छापेमारी किया. इस दौरान सड़क किनारे खड़ी एक स्विफ्ट डिजायर (JH09Z-2096) में बैठे चार लोग पुलिस को देखते ही भागने का प्रयास करने लगे. हालांकि छापेमारी टीम घेराबंदी कर पकड़ लिया.

इसके बाद वाहन की तलाशी के क्रम में पॉलिथीन में रखा एक चाभी का गुच्छा, गाड़ी चोरी करने में प्रयुक्त होने वाले मशीन, गाड़ी स्टार्ट करने का Software Loadge Tab, केबल, ड्रिल मशीन, पेचकस, गाड़ी के डिक्की में दो नम्बर प्लेट बरामद किया गया. डीटीओ मोबाईल ऐप्प से जाँच करने पर उक्त स्विफ्ट वाहन पर लगा नम्बर प्लेट भी फर्जी पाया गया. जिसके बाद छापामारी दल ने वाहन तथा बरामद सभी सामानों को जब्त कर चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

आरोपी के खिलाफ मुफ्फसिल थाना (काण्ड संख्या -160/23) में प्राथमिकी दर्ज किया गया है. गिरफ्तार आरोपी के निशानदेही पर बिहार राज्य में विभिन्न जगहों पर छापामारी कर गिरोह द्वारा चोरी किया गया चार स्कॉर्पियो बरामद किया गया. तथा गिरोह में शामिल अन्य दो आरोपी को गिरफ्तार किया गया. गिरोह में शामिल अन्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिये लगातार छापामारी की जा रही है.

एक साल से दुमका में वाहन चोरी की घटना को दे रहे थे अंजाम

गिरफ्तार चारो आरोपी अपना अपना अपराध स्वीकार करते हुए पुलिस को बताया कि ये लोग गाड़ी चोरी करने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्य हैं. इनलोगों ने एक वर्ष से दुमका जिला से 8 से 10 स्कॉर्पियो तथा अन्य वाहनों की चोरी किये हैं. इसके अलावा झारखण्ड के अन्य जिलों से भी गाड़ियों की चोरी की जानकारी पुलिस को दी है. इनलोगों के गिरोह में झारखण्ड एवं बिहार राज्य के और भी कई अपराधकर्मी शामिल हैं. जो गाड़ी चोरी करने से लेकर बिहार राज्य ले जाकर गाड़ी में फर्जी चेचिस एवं इंजन नंबर पंच करवाकर गाड़ी पर फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर मार्केट में कम मुल्य पर बेचने का कार्य करते हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours