माकपा नेता वृंदा करात का संताल परगना दौरा आज से, जन मुद्दों पर करेंगी वार्ता

Ranchi: सीपीआईएम की पोलिट ब्यूरो सदस्य और माकपा की झारखंड प्रभारी बृंदा कारात चार दिवसीय दौरे पर संताल परगना आ रही हैं. दौरे की शुरूआत सोमवार से की गयी. उनके साथ पार्टी के राज्य सचिव प्रकाश विप्लव भी मौजूद रहेंगें. करात सोमवार को दिल्ली से अपराह्न एक बजे देवघर एअरपोर्ट पहुंची. और वहां से दुमका के लिए प्रस्थान हुई. पिछले दिनों दिसंबर महिने में भी बृंदा कारात ने पार्टी की एक टीम के साथ साहेबगंज, गोड्डा और पाकुड़ जिले का दौरा किया था.

इन जिलों के आधा दर्जन स्थानों पर यहां के ज्वलंत जनमुद्दों जैसे असर्वेक्षित जमीन की समस्या, खास महल की भूमि का मामला, कोयला खनन से विस्थापित हुए रैयतों और किसानों के लंबित मामले, संताल परगना काश्तकारी कानून का बड़े पैमाने पर उल्लंघन, बांग्लादेशी घुसपैठियों के नाम पर बांग्लाभाषी मुस्लिम समुदाय को परेशान किए जाने की कार्रवाई, पत्थर और बीडी उधोगों का बंद होते जाना, प्रदुषण की बढ़ती समस्या, गंगा के पानी का दोहन, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति पर जनसुनवाई की थी.

इस जनसुनवाई के बाद चिन्हित मुद्दों पर पार्टी की जिला इकाईयों द्वारा आंदोलन भी संगठित किया गया. इसी कड़ी में इन जन मुद्दों पर आगे आयोजित किए जाने वाले आंदोलन को समन्वित कर आंदोलन को और कैसे तेज किया जाये. इस पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगीं. इस दौरे के क्रम में वे गोपीकांदर, अमडापाडा लिटटीपाडा, महेशपुर, बोआरीजोर प्रखंडों में आयोजित पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगीं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours