सरयू राय ने लगाया आरोप, कहा – डीवीसी बोकारो थर्मल प्रबंधन चोर दरवाजे से कोनार नदी में बहा रहा छाई

1 min read

Bermo: दामोदर बचाओ आंदोलन के केंद्रीय अध्यक्ष सरयू राय ने झारखंड राज्य प्रदूण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष को पत्र लिखकर डीवीसी बोकारो थर्मल प्रबंधन पर चोर दरवाजे से कोनार नदी में छाई बहाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने पत्र के साथ नदी में छाई बहाने का वीडियो क्लिप भी भेजा है. सरयू राय ने अध्यक्ष को लिखे पत्र की प्रतिलिपि मुख्य सचिव झारखंड,अपर मुख्य सचिव जल,पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन तथा बोकारो उपायुक्त को भी भेजी है.

सरयू राय ने पत्र में लिखा है कि अनेक वर्षों के हमारे प्रयास से दामोदर नदी स्वच्छ हुआ है.बोकारो थर्मल प्रबंधन ने अपनी पुरानी हरकत फिर से शुरू कर दिया है. प्रबंधन कोनार और दामोदर में छाई और राख चोर दरवाज़ा से सीधे बहा रहा है. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत प्राप्त शक्तियों का उपयोग करते हुए बोकारो थर्मल प्रबंधन पर कारवाई करने की मांग की है, साथ ही अविलंब छाई और राख कोनार के माध्यम से दामोदर नद में प्रवाहित करने से रोकने की भी मांग की है. उन्होंने इस बारे में बोकारो के ज़िला उपायुक्त जो कि ज़िला पर्यावरण समिति के पदेन अध्यक्ष होते हैं, को कार्रवाई करने का विधि सम्मत निर्देश देने की भी मांग की है. अपने पत्र में उन्होंने लिखा है कि उम्मीद है जल प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के तहत एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत उपर्युक्त विषय में आप शीघ्र अपने अधिकारों का प्रयोग करेंगे और अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे.

कोनार नदी में बह रहा है छाई

बोकारो थर्मल स्थित डीवीसी के 500 मेगावाट वाले पावर प्लांट स्थित चोर दरवाजे से कोनार नदी से शुक्रवार को छाई बहकर कोनार एवं दामोदर नदी के जल को प्रदूात किया जा रहा था.दामोदर बचाओ आंदोलन के बोकारो जिला सह संयोजक श्रवण सिंह ने शुक्रवार को मामले को लेकर पूरी जानकारी आंदोलन के केंद्रीय अध्यक्ष सरयू राय को देते हुए कहा कि डीवीसी प्रबंधन कोनार नदी में छाई बहाकर एक ओर जहां मानव जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहा है,

वहीं दूसरी ओर नदी प्रदूण नियंत्रण को लेकर बनाये गये कड़े पर्यावरण मानकों की भी अनदेखी कर रहा है.डीवीसी पावर प्लांट से लेकर प्लांट के बाहर बीकेबी कंपनी के साइट स्थल से होकर कोनार नदी के किनारे तक अंडरग्राउंड हयूम पाईप द्वारा चोर दरवाजा बनाया गया है और प्रबंधन उसी चोर दरवाजे से छाई नदी में बहाने का काम कर रहा है.जबकि डीवीसी ने कोनार नदी में छाई के प्रवाह को रोकने को लेकर दो ऐश पौंड का निर्माण नूरीनगर के समीप कर रखा है.बावजूद कोनार नदी में छाई का बहाव जारी है.

क्या कहना है लोगों का 

गिरिडीह सांसद प्रतिनिधि जितेंद्र यादव ने कहा कि मामले की जानकारी सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी को देकर डीवीसी प्रबंधन पर कार्रवाई करने की मांग की है.

गुलाब चंद्र– दामोदर बचाओ अभियान के झारखंड राज्य संयोजक ने कहा कि डीवीसी प्रबंधन के द्वारा कोनार नदी में छाई बहाने का मामला एक आपराधिक मामला है और प्रबंधन के खिलाफ बोकारो डीसी से कार्रवाई की मांग करते हैं.

बीजी होलकर- डीवीसी के डीजीएम ने मामले में कहा कि उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि डीवीसी पावरद प्लांट से कोनार नदी में छाई बहाया जा रहा है.कहा कि दो-तीन पूर्व पावर प्लांट स्थित स्टोर के समीप फायर का पाईप लाईन फटा था.पाईप फटने के कारण जो पानी होगा वहीं कोनार नदी में बह गया होगा.कहा कि फिर भी वे मामले की जांच करेंगे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours