आज से क्रिकेट विश्व कप का आगाज: कई नए नियमों के साथ गत विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के मुकाबले से शुरू होगा क्रिकेट का रोमांच

1 min read

Ahmedabad: आज से विश्व कप का आगाज होने जा रहा है. पांच अक्तूबर को मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी. राउंड रॉबिन स्टेज में 45 मुकाबले खेले जाएंगे, जबकि तीन मुकाबले नॉकआउट स्टेज के होंगे यानी कुल 48 मैच खेले जाएंगे. 19 नवंबर को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा.यह वनडे विश्व कप का 13वां संस्करण है.

10 टीमें ले रही है भाग

पिछले वनडे विश्व कप की तरह इस बार भी 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. मेजबान भारत के अलावा डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड, उपविजेता न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नीदरलैंड भी टूर्नामेंट खेलती दिखेंगी. श्रीलंका और नीदरलैंड ने क्वालिफिकेशन राउंड पार कर अंतिम-10 में जगह बनाई है. दो बार की विश्व चैंपियन टीम वेस्टइंडीज पहली बार क्वालिफाई नहीं कर सकी.

राउंड रोबिन फॉर्मेट में मुकाबला

2019 विश्व कप की तरह सभी 10 टीमें राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में एक-दूसरे से भिड़ेंगी. एक टीम राउंड रॉबिन फॉर्मेट में कुल नौ मैच खेलेगी. यानी लीग स्टेज में कुल 45 मुकाबले होंगे. इसके बाद दो सेमीफाइनल मैच और एक फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. लीग राउंड के 45 में से 39 मुकाबले डे-नाइट होंगे, जबकि छह मैच दिन के रहेंगे. भारत के 10 शहरों में टूर्नामेंट के 48 मैच खेले जाएंगे. हैदराबाद में तीन मैच, बाकी नौ शहरों यानी दिल्ली,  अहमदाबाद, धर्मशाला, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में पांच-पांच मुकाबले खेले जाएंगे.

विजेता को कितने रुपए मिलेंगे

आईसीसी ने टूर्नामेंट में प्राइज मनी का बजट 82.93 करोड़ रुपये (10 मिलियन अमेरिकी डॉलर) रखा है. विजेता टीम को 33.17 करोड़ रुपये (चार मिलियन अमेरिकी डॉलर) मिलेंगे. फाइनल में हारने वाली टीम को 16.59 करोड़ रुपये (दो मिलियन अमेरिकी डॉलर) मिलेंगे. सेमीफाइनल में हारने वाली हर टीम को 6.65 करोड़ रुपए मिलेंगे. लीग स्टेज से ही बाहर होने वाली छह टीमों में सभी को 83.23 लाख रुपए मिलेंगे. वहीं ग्रुप स्टेज में हर एक मैच जीतने पर टीमों को 33.29 लाख रुपए की राशि दी जाएगी. इनके अलावा प्लेयर ऑफ द मैच, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, बेस्ट बैटर और बेस्ट बॉलर का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को अलग से प्राइज मनी दी जाएगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours