मिशन 2024: इंडी एलायंस में सीट शेयरिंग को लेकर जेएमएम डेलीगेशन आज शाम को दिल्ली रवाना

1 min read

Ranchi: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए इंडी गठबंधन सीट शेयरनिग के फॉर्मूले पर काम करना शुरू कर दिया है. जेएमएम ने इसे लेकर अपना पहला कदम उठाया है. जेएमएम का चार सदस्यीय डेलीगेशन आज दिल्ली रवाना हो रहा हैं. दिल्ली जाने वालो में मंत्री चंपई सोरेन, विधायक सुदिव्य सोनू, केंद्रीय महासचिव सुप्रीयो भट्टाचार्य और महासचिव सह समन्वय समिति के सदस्य विनोद पांडेय शामिल हैं. जेएमएम का डेलीगेशन दिल्ली में इंडी गठबंधन के आला नेताओं से मुलाकात कर सीट बंटवारे की बात करेगा.
इसे भी पढ़ें: 

पुराने फार्मूले को दोहराने की चर्चा

अगर बात 2019 के लोकसभा चुनाव की करें तो उस समय नौ और पांच के फॉर्मूले पर सहमति हुई थी. जिसमें सात सीट पर कांग्रेस ने  अपना उम्मीदवार खड़ा किया था और अपने कोटे की दो सीटें जेवीएम को दिया था. वहीं चार सीटों पर जेएमएम चुनाव लड़ी थी और एक सीट राजद को दिया था. इस बार भी इसी फॉर्मूले को दोहराने की उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि इस बार इंडी गठबंधन में जेडीयू और वाम दल भी शामिल हैं और आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं.

जमशेदपुर और कोलहान सीट की हो सकती है फेरबदल

2019 के चुनाव में हुए सीट बंटवारे में जमशेदपुर सीट जेएमएम के खाते में गई थी और इस सीट पर जेएमएम से वर्तमान में राज्य सरकार में मंत्री चंपई सोरेन चुनाव लड़े थे. हालांकि उन्हें बीजेपी उम्मीदवार विद्युत वरण महतो से बड़े अंतर से चुनाव में हार मिली थी. इस बार कांग्रेस से जमशेदपुर के पूर्व सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ अजय कुमार अपना दावा पेश कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कोलहान सीट से जेएमएम अपना दावा पेश कर रही है. जेएमएम का दावा है कि कोलहान सीट के 6 विधानसभा सीट में से 5 पर उसका कब्जा है तो ऐसे में लोकसभा चुनाव में यह सीट उसे मिलना चाहिए, ऐसे में संभव है कि दोनों दलों में इन दोनों सीटों की अदलाबदली हो जाए.

एक सीट पर वाम दलों का दावा, जदयू भी सक्रिय

लोकसभा चुनाव में इंडी गठबंधन का हिस्सा वाम दल भी हैं. ऐसे में इस बार वह भी झारखंड में अपना प्रत्याशी देने की तैयारी में हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि वाम दल कोडरमा, हजारीबाग और धनबाद में से किसी एक सीट पर दावा ठोंक सकते हैं. वहीं जदयू ने भी राज्य में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. जदयू के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के लगातार दौरे के बाद अब 3 फरवरी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की रामगढ़ में जनसभा होनी है. ऐसे में जदयू की भी नजर हजारीबाग और गिरिडीह लोक सभा सीट पर है. बता दें कि 2019 के चुनाव में गिरिडीह सीट जेएमएम और हजारीबाग कांग्रेस के खाते में गई थी.

आरजेडी सीट शिफ्ट करने का बना रहा मन

लोकसभा चुनाव में राजद अपनी सीट शिफ्ट करने की तैयारी में है. 2019 के चुनाव में गठबंधन के बटवांरे में पलामू सीट राजद के खाते में आई थी. लेकिन उसके बावजूद चतरा सीट से राजद नेता सुभाष यादव चुनाव लड़े थे. जिसे देखते हुए इस बार राजद पलामू छोड़ चतरा से अपनी दावेदारी पेश करने की तैयारी में है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours