वाराणसी में आधी रात निरीक्षण पर निकले प्रधानमंत्री मोदी

1 min read

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में लंबे और व्यस्त दिन के बाद गुरुवार शाम को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. शुक्रवार को वो यहां कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. इससे पहले वो अचानक आधी रात को शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का निरीक्षण करने पहुंच गए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस दौरान उनके साथ थे.

हाल ही में इस पुल का उद्घाटन किया गया है. ये दक्षिणी भाग, बीएचयू, बीएलडब्ल्यू आदि के आसपास रहने वाले लगभग 5 लाख लोगों के लिए बहुत मददगार है, जो हवाई अड्डे, लखनऊ, आज़मगढ़ और ग़ाज़ीपुर की ओर जाना चाहते हैं.

इस पुल को 360 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इससे यातायात सुगम करने में मदद मिल रही है. इससे बी.एच.यू. से हवाई अड्डे की ओर यात्रा की दूरी 75 मिनट से घटकर 45 मिनट हो गई है. इसी तरह लहरतारा से कचहरी की दूरी 30 मिनट से घटकर 15 मिनट हो गई है.

इस परियोजना में वाराणसी के नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए रेलवे और रक्षा सहित अंतर-मंत्रालयी समन्वय देखा गया है.

उन्होंने बताया कि मोदी विश्वविद्यालय से गोवर्धन रविदास मंदिर पहुंचेंगे. वहां वो रविदास जी की भव्य मूर्ति का लोकार्पण करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. उसके बाद वो करखियाव अमूल प्लांट परिसर में 14 हजार करोड़ से अधिक की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे. फिर वह एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमूल के सबसे बड़े प्लांट बनास डेयरी का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना से करीब एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इस डेयरी के शुरू होने से पूर्वांचल के किसानों और गौपालकों की आमदनी भी दोगुनी होगी. कंपनी दुग्ध उत्पादकों को साल के अंत में अपने लाभांश का कुछ प्रतिशत भुगतान भी करेगी.

वाराणसी की सड़क कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के लिए, प्रधानमंत्री एनएच-233 के घरगरा-ब्रिज-वाराणसी खंड के चार लेन सहित कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सेवापुरी में एचपीसीएल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, यूपीएसआईडीएएग्रो पार्क करखियांव में बनास काशी संकुल दूध प्रसंस्करण इकाई, यूपीएसआईडीए एग्रो पार्क, करखियांव में विभिन्न बुनियादी ढांचे का कार्य और बुनकरों के लिए रेशमी कपड़ा छपाई सामान्य सुविधा केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गुरुवार रात ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘विकसित भारत के संकल्प को मूर्त रूप देने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी निरंतर दृढ़ता के साथ क्रियाशील हैं. उसी कड़ी में वो कल वाराणसी जनपद में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न लोक-कल्याणकारी विकास परियोजनाओं की सौगात देने आ रहे हैं. शिक्षा, सड़क, उद्योग, पर्यटन, वस्त्र और स्वास्थ्य क्षेत्रों से जुड़ी ये परियोजनाएं ‘विकसित भारत’ के ‘विकसित उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना की सिद्धि में अत्यंत सहायक होंगी.

 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours