लोकसभा चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में मंथन, दावेदारों को चौंका सकती है पार्टी

1 min read

Bikaner: आगामी लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की परंपरागत सीट पर कांग्रेस उम्मीदार को लेकर कांग्रेस में जोर-शोर से मंथन शुरू हो गया है. पार्टी के तीन बड़े नेता राजस्थान प्रभारी सुखविन्दर सिंह रंधावा, पीसीसी चीफ़ गोविन्द सिंह डोटासरा और प्रतिपक्ष नेता टीकाराम जुली मंगलवार बीकानेर में शहर और देहात के कार्यकर्ताओं से संवाद कर उनकी राय जानेंगे.

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार रह चुके मदन गोपाल मेघवाल के बाद गोविन्द मेघवाल दूसरे नंबर है, जो अशोक गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री और मोडाराम ज़िला प्रमुख हैं, जबकि सरिता चौहान का नाम भी दावेदारों में शामिल हैं. विदेश से पढ़ाई कर चुकी सरिता चौहान खाजूवाला की प्रधान रही हैं.

बीकानेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस में अन्दर ख़ाने में बड़ा मंथन चल रहा है. प्रदेश के तीन बड़े नेता आज बीकानेर में टिकट दावेदारों को लेकर कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे.

लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी द्वारा केन्द्र और प्रदेश स्तर पर सर्वे भी करवाए जा रहे हैं और सर्वे में तीनों नेताओं के नाम उभर कर सामने आ रहे हैं. अगर महिला प्रत्याशियों की बात करें तो पूर्व खाजूवाला प्रधान सरिता चौहान का नाम टॉप पर है, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव पार्टी उम्मीदवार रहे मदन गोपाल मेघवाल और गोविंद मेघवाल क्रमशः पहले और दूसरे नंबर पर हैं, जिन्हें पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 में टिकट थमा सकती है.

भाजपा महिला आरक्षण को लोकसभा चुनावों भुनाने की तैयारी कर रही है. ऐसे में अगर कांग्रेस बीकानेर से महिला उम्मीदवार उतारती है तो महिलाओं के वोट तोड़ने में सरिता कामयाब हो सकती है, लेकिन इन सभी दावेदारों को ये फ़िक्र हो रही है कि अगर पार्टी टिकट देने में देर करेगी तो नुक़सान उठाना पड़ेगा.

वहीं, मंथन में चूरू से महिला उम्मीदवार उतारने की बात चल रही है, जिसमें कृष्णा पूनियां का नाम सबसे आगे है. ऐसे में अगर उन्हें टिकट मिलता है तो बीकानेर में पुरूष उम्मीदवार उतारा जाएगा और अगर कृष्णा पूनियां को चूरू से नहीं उतारा जाता है, तो सरिता चौहान बीकानेर से प्रमुख दावेदार होंगी.

पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋतु चौधरी का कहना है कि कांग्रेस ये सोच कर चल रही है कि 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिए जाएं. हालांकि हाई कमान सारे मापदंड तय कर चुका है और सारे फ़ैसले वहीं से होंगे. माना जा रहा है कि पार्टी जल्द ही टिकट घोषित कर देगी ताकि उम्मीदवारों को प्रचार करने का समय मिल सके.

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours