साहिबगंज डीसी और अभिषेक प्रसाद पिंटू को ईडी के समन पर कैबिनेट सचिव की जांच एजेंसी को चिट्ठी, कहा- मामला स्पष्ट नहीं

1 min read

Ranchi: कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने ईडी को पत्र भेजकर उन मामलों की जानकारी मांगी है. जिसके तहत साहिबगंज डीसी राम निवास यादव, सीएम हेमंत के प्रेस सलाहकार अभिषेक कुमार पिंटू के अलावा दूसरे सरकारी अधिकारियों को ईडी ने समन कर पूछताछ के लिये बुलाया है. बता दें कि साहिबगंज डीसी को पूछताछ के लिए आज गुरूवार को बुलाया गया है लेकिन अब तक वह पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं. वहीं सीएम के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू को 16 जनवरी और रांची के चर्चित आर्किटेक्ट विनोद सिंह को 15 जनवरी को पूछताछ के लिए ईडी की ओर से समन भेजा गया है. इसके अलावा प्रीति कुमारी को भी पूछताछ के लिए 12 जनवरी को बुलाया गया है.
इसे भी पढ़ें: 

3 जनवरी को ईडी ने की थी छापेमारी

बता दें कि ईडी ने अवैध माइनिंग के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े केस में बीते तीन जनवरी को झारखंड के अलावा बिहार, बंगाल और राजस्थान में एक दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की थी. इस दौरान साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव के कैंप कार्यालय से 7.25 लाख रुपये सहित कुल अन्य ठिकानों से 36.99 लाख रुपये की नकदी, डीसी के आवासीय परिसर से 9 एमएम बोर के 19 कारतूस, .380 एमएम के 2 कारतूस और.45 पिस्टल का खाली खोखा बरामद किया था. 30 बेनामी बैंक खातों का पता चला, जिन्हें फ्रीज किया गया. ईडी ने खुलासा किया था कि साहिबगंज जिले के विभिन्न इलाकों में 1250 करोड़ रुपये से अधिक का अवैध खनन किया गया है. इस अवैध माइनिंग के कारोबार का किंगपिन पंकज मिश्रा है, जिसे वर्ष 2022 में 17 जुलाई को गिरफ्तार किया जा चुका है और वह तब से जेल में बंद है.

हाल ही में कैबिनेट में लाया गया है प्रस्ताव

हाल ही में कैबिनेट की बैठक उस प्रस्ताव को पास किया गया जिसमें कोई भी बाहरी जांच एजेंसी के बुलावे पर अब झारखंड के पदाधिकारी सीधा जांच एजेंसी के समक्ष नहीं जाने को कहा गया. ईडी या पिर किसी भी जांच एजेंसी के समन या बुलावे पर पदाधिकारी पहले अपने विभाग के अध्यक्ष के माध्यम से कैबिनेट को इसकी जानकारी देगा. कैबिनेट को जानकारी मिलने के बाद विभाग यह तय करेंगा कि आगे क्या करना है. ईडी के तरफ से आए दिन राज्य के पदाधिकारियों को समन दिया जा रहा था. जिसके बाद पदाधिकारियों को ईडी के सामने पूछताछ के लिए जाना पड़ता था. इससे पहले पूछताछ के दौरान राज्य में दो आईएएस अधिकारी और कुछ पदाधिकारियों को ईडी गिरफ्तार कर चुका है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours