अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप से बड़ी तबाही, 2000 से अधिक लोगों की मौत, अफगानी क्रिकेटर राशिद ख़ान ने किया बड़ा एलान

1 min read

Kabul: अफ़ग़ानिस्तान में आए भूकंप के कारण दो हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भूकंप में आई तबाही को देखते हुए अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेटर राशिद ख़ान ने मदद का एलान किया है. राशिद ख़ान इन दिनों वर्ल्डकप खेलने के लिए भारत में हैं. तालिबान के अधिकारियों का कहना है कि इस भूकंप के कारण नौ हज़ार से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं. भूकंप के कारण 465 से ज़्यादा घर तबाह हुए हैं और 135 घरों को नुक़सान पहुंचा है.

राशिद ख़ान ने ट्वीट कर कहा, ”वर्ल्डकप 2023 में मेरी जितनी भी मैच फीस होगी, मैं उसे भूकंप में प्रभावित लोगों की मदद के लिए दूंगा. जल्द ही फंड जुटाने के लिए एक अभियान भी हम शुरू करेंगे और जो लोग मदद कर सकते हैं, उनसे मदद करने के लिए कहेंगे.”

शनिवार रात हेरात में आया था भूकंप

अफ़ग़ानिस्तान के हेरात प्रांत में शनिवार को रात आए तेज़ भूकंप के बाद राहत और बचाव कार्य तेज़ी से चल रहा है. भूकंप से गिरी इमारतों के मलबे में काफी लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. अंतरराष्ट्रीय संस्था रेड क्रिसेंट ने भी कहा है कि इस भूकंप में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है. वहीं तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफ़पी से कहा है कि मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है. हेरात प्रांत में कम से कम 12 गांव तबाह हो गए हैं.

भूकंप की तीव्रता 6.3 थी. तेज़ भूकंप के बाद काफी देर तक झटके महसूस किए जाते रहे हैं. भूकंप से ईरान की सीमा के क़रीब हेरात शहर में इमारतों को नुकसान पहुंचा है. स्थानीय प्रशासन को आशंका है कि जैसे-जैसे बचाव और राहत अभियान आगे बढ़ेगा, मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. इससे पहले बीते साल जून महीने में आए भूकंप में एक हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours